Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

इस महिला की एक कॉल ने कर्नाटक में गिरा दी भाजपा सरकार 

Publish Date: May 19 2018 04:37:02pm

बेंगलुरू (उत्तम हिन्दू न्यूज): कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने शपथ लेने के दो दिनों बाद शनिवार को पद से इस्तीफा दे दिया। येदियुरप्पा ने विधानसभा में बहुमत के लिए पक्ष में आवश्यक सदस्यों की संख्या न होने के कारण इस्तीफा दे दिया है। इस इस्तीफे ने कांग्रेस के समक्ष भाजपा को बैकफुट पर ला दिया है।  12 मई को हुए विधानसभा चुनाव में 104 सीटों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जबकि कांग्रेस के पास 78 और जनता दल (सेकुलर) ने 37 सीटें जीती हैं। इसके अलावा दो सीटें निर्दलीयों के पास और एक सीट बसपा के पास है।

काऊंटिंग के बाद जैसे ही ये स्पष्ट हो गया कि कर्नाटक कांग्रेस के हाथ से चला गया है और भाजपा संख्या बल होने के बावजूद सरकार बनाने में असफल रह सकती है उसी समय कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को फोन करके तुरंत कर्नाटक जाने को कहा। सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी ने तो फोन पर देवेगौड़ा व कुमारास्वामी से भी बात की। सोनिया  का आदेश पाकर गुलाम नबी आजाद ने कर्नाटक में कांग्रेस व जेडीएस के बीच सेतु का काम किया। इस सेतु का ही परिणाम है कि दो दिन तक कभी बस और कभी होटलों में कांग्रेस व जेडीएस विधायक बंधकों की तरह घूमते रहे। अंतत: पर्याप्त संख्या बल न जुटा पाने के कारण येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया। वैसे पूरे प्रकरण में सोनिया गांधी की वे कॉल बहुत कारगर साबित हुई जो उन्होंने गुलाम नबी आजाद को की थी। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद शनिवार को आयोजित बहुमत परीक्षण के दौरान येदियुरप्पा बहुमत के लिए आवश्यक सदस्यों की संख्या नहीं जुटा सके। विधानसभा में अपने भाषण के बाद उन्होंने अपने इस्तीफे की घोषणा की और वह राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने राजभवन चले गए। 

 

 

Image result for sonia gandhi ghulam nabi azad

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top