Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

चीनी रणनीति को मात देने के लिए भारत करेगा वियतनाम के साथ समुद्री सैन्य युद्धाभ्यास 

Publish Date: May 20 2018 02:44:33pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : समुद्री क्षेत्र में चीनी रणनीति को संतुलित करने के भारत ने नई रणनीति पर काम करना प्रारंभ कर दिया है। इसी रणनीति के तहत एशिया प्रशांत क्षेत्र के देशों के संग सैन्य रिश्ते मजबूत करने की योजना के तहत भारत अगले हफ्ते वियतनाम के साथ पहला नौसेना अभ्यास शुरू कर रहा है। ध्यान देने वाली बात यह भी है कि अगले महीने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण हनोई जाने वाली हैं। दक्षिण पूर्वी एशिया और उत्तर पश्चिमी इलाके में तैनात तीन भारतीय युद्धपोत, स्टेल्थ युद्धपोत सहयाद्री, मिसाइल युद्धपोत कमोरता और फ्लीट टैंकर शक्ति, सोमवार को तियन सा बंदरगाह पहुंच जाएंगे। 

नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी. के. शर्मा ने कहा, 21 से 25 मई के बीच दोनों देशों के नौसेना कर्मी प्रफेशनली एक-दूसरे से मिलेंगे, वियतनामी सरकार के प्रतिनिधियों के साथ आधिकारिक वार्ता होगी। पोत पर पहुंचने के बाद दोनों देशों की नौसेना अभ्यास शुरू करेगी। दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी के लिए रक्षा सहयोग को अहम मानते हुए, निमज़्ला सीतारमण जून महीने में द्विपक्षीय सैन्य संबंधों को मजबूती देने के मकसद से वियतनाम का दौरा करेंगी। इतना ही नहीं वियतनामी थल सेना प्रमुख और वियतनामी नौसेना के कमांडर भी इस साल के आखिर तक भारत का दौरा करेंगे। 

दरअसल, दोनों देश (भारत-वियतनाम) एशिया प्रशांत क्षेत्र, खासतौर पर विवादास्पद दक्षिणी चीन सागर में चीन की आक्रामक रणनीति से सावधान हैं और बीते कुछ सालों में तेजी से द्विपक्षीय सैन्य संबंधों को भी मजबूत किया है। इतना ही नहीं इस दौरान कई उच्च स्तरीय वियतनाम दौरे भी हुए हैं। सितंबर 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनोई गए थे वहां 50 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता देने की घोषणा की थी। 

सितंबर 2016 में पीएम मोदी की वियतनाम यात्रा के दौरान ही दोनों देशों ने रक्षा पर साल 2015-2020 के लिए जॉइंट विजन स्टेटमेंट जारी किया था, जिसके तहत रणनीतिक साझेदारी को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने का फैसला किया था। इतना ही नहीं भारत ने अपनी ब्रह्मोस सुपरसॉनिक मिसाइल और सतह से हवा में मार करने वाले आकाश मिसाइल की तकनीक भी वियतनाम को देने का प्रस्ताव दिया था। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top