Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

उभरते एजुकेशनल हब में भी एसटी एससी छात्रों को अवसर मिले

Publish Date: May 20 2018 04:29:39pm

जयपुर(उत्तम हिन्दू न्यूज): केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने राजस्थान में संभागीय स्तर पर उभर रहे एजुकेशनल हब में अनुसूचति जाति एवं जनजाति के लोगों को उच्च शिक्षा के अवसर सुलभ कराने पर बल दिया। गहलोत ने आज यहां प्रदेश में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में आयोजित समीक्षा बैठक में कहा कि राजस्थान में सम्भागीय स्तर पर से जिले जो एज्यूकेशनल हब के रूप में अपनी पहचान बना रहे हैं वहां अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावास खोलने के प्रस्ताव राज्य सरकार को जल्द से जल्द केन्द्र को भेजने चाहिये ताकि इन वर्गों के बच्चों को उच्च शिक्षा के साथ-साथ वहां रहकर पढ़ाई का उचित माहौल प्राप्त हो सके। 

उन्होंने राज्य में इन वर्गो के लिये बनाये जाने वाले छात्रावासों के निर्माण की प्रगति पर संतोष जताते हुये कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान में अधिक अच्छा कार्य हो रहा है। उन्होंने राजस्थान में इन वर्गो के कल्याणार्थ चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं को सराहनीय एवं अनुकरणीय बताते हुये कहा कि कई योजनाएं तो इतनी स:शक्त हैं कि केन्द्र सरकार भी उनसे प्रेरणा लेकर ऎसी योजनाएं बनाने का विचार कर रही है। गहलोत ने राज्य में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के प्रति संतुष्टि जताते हुए कहा कि राजस्थान में इन वर्गों की सामाजिक सुरक्षा के लिए बेहतरीन योजनाएं चल रही है। बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ.अरुण चतुर्वेदी ने राज्य में संचालित विभिन्न योजनाओं को विस्तार से बताते हुए कहा कि विभागीय योजनाओं के लिए आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया अब ऑनलाइन कर दी गई है, इससे कार्यप्रणाली की पारदर्शिता अधिक हो गई है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top