Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अरुणाचल और सिक्किम में भी अब जा पाएंगे विदेशी सैलानी 

Publish Date: May 20 2018 05:18:41pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय, पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नई-नई योजनाओं को साकार रूप देने में लगी हुई है। इसी योजना के तहत केन्द्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में विदेशियों के जाने पर लगे प्रतिबंध को हटाने वाली है। इस मामले में केंद्रीय पर्यटन मंत्री के.जे अल्फोंस ने कहा कि पर्यटन मंत्रालय ने विदेशियों के अरूणाचल प्रदेश और सिक्किम के कुछ हिस्सों की यात्रा करने पर लगी रोक हटाने का प्रस्ताव किया है।

विदेशियों को इन इलाकों की यात्रा के लिए अभी संरक्षित क्षेत्र परमिट (पीएपी) और प्रतिबंधित क्षेत्र परमिट (आरएपी) जैसे विशेष परमिट की जरूरत होती है। अल्फोंस ने कहा, मंत्रालय ने पयज़्टकों के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र खोलने का प्रस्ताव किया है। पिछले 6 महीने में सरकार ने कई प्रतिबंधित क्षेत्र खोले हैं और पूर्वोत्तर संबंधी योजना सफल रहने पर दूसरे सीमावर्ती इलाके भी खोले जा सकते हैं। मंत्रालय ने गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 17 मई को हुई एक बैठक में इसका प्रस्ताव रखा था। उन्होंने बताया कि किसी भी तरह का बदलाव मंत्रालयों की मंजूरी पर निर्भर करेगा क्योंकि यह मुद्दा देश की सुरक्षा से जुड़ा है। 

अल्फोंस ने कहा कि राज्यों से भी विचार-विमर्श करने की जरूरत है और इस समय इसे लेकर हम समय सीमा नहीं दे सकते। हालांकि, पिछले 6 महीने से हम इस पर काफी तेजी से काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पर्यटन मंत्रालय राजस्थान, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों से भी यात्रा संबंधी रोक हटाने के प्रस्ताव की योजना बना रहा है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

राजा कुमारी के संगीत के फैन हैं शाहरुख

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय मूल की अमेरिकी संगीतकार, रैपर राजा कुमारी का कहना है कि...

top