Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केरल में चमगादड़ कर रहे लोगों को बीमार, बुखार से 9 की गई जान

Publish Date: May 21 2018 11:44:02am

कालीकट (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केरल के कालीकट में जानलेवा बुखार के कारण 9 लोगों की माैत हो चुकी है जबकि कई की हालत गंभीर बताई जाती है। जानलेवा वायरस निपाह के कारण फैल रहे इस बुखार की चपेट में लोग आ रहे हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने स्वास्थ्य सचिव के साथ केरल के हालातों का जायजा लिया आैर नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल के निदेशक को निर्देश दिया कि वे प्रभावित जिलों का दौरा कर आवश्यक कदम उठायें। बताया जाता है कि इस जानलेवा वायरस को कोई इलाज नहीं है, राज्य में इस वायरस के फैलने के बाद लोगों में भय व्याप्त है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि 9 लोगों में 2 की मौत निपाह वायरस के संक्रमण से हुई है।

रोचक बात ये है कि चमगादड़ जिस पेड़ पर रहते है उसके फलों को संक्रमित करते है जब उस फल को कोई जानवर या मनुष्य खा लेता है तो उसको निपा वायरस की इंफेक्शन हो जाती है।  मेडिकल विशेषज्ञों का मानना है कि निपाह वायरस के इंफेक्शन का खतरा इस कदर मंडरा रहा है कि इससे कभी भी महामारी फैलने का डर है। यह मनुष्यों और जानवरों दोनों के लिए जानलेवा बन सकता है। ये एक गंभीर इंफेक्शन है। इसके लक्षण सूअरों में देखने को मिले थे, 2004 में इंसानो में भी इसके लक्षण पाए गए ।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top