Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

रायन इंटरनेशल स्कूल हत्या मामला : कोर्ट ने कहा-आरोपी को बालिग मानकर चलेगा केस  

Publish Date: May 21 2018 07:04:41pm

नई दिल्‍ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : हरियाणा के गुरुग्राम स्थित रायन इंटरनेशल स्कूल प्रींस हत्या मामले में माननीय न्यायालय ने साफ कर दिया कि आरोपी को बालिग (एडल्ट) की तरह ही पेश किया जाएगा। साथ ही सोमवार को न्यायालय ने यह भी कहा कि प्रींस का नाम अब उजागर नहीं होगा। लिहाजा आज छात्र प्रिंस (कोर्ट के आदेश के मुताबिक अब उसका असली नाम नहीं लिया जाएगा, प्रिंस कहा जाएगा) की हत्या के मामले में जिला अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया। अदालत ने कहा कि आरोपी के उपर सारे धाराएं बालिग के तरह हीं लगाए जाएंगे। खबर के मुताबिक आरोपी नाबालिग के परिजनों ने जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड (जेजे बोर्ड) पर आरोप लगाया था कि केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की जांच पूरी हुए बिना 16 साल के किशोर पर बालिग का केस चलाने की इजाजत दे दी गई।

इस मामले में पिछले साल 20 दिसंबर को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने फैसला दिया था कि आरोपी पर बालिग की तरह मुकदमा चलाया जाए। इस केस में आरोपी छात्र अगर दोषी पाया जाता है तो उसे बालिग आरोपियों की तरह सजा मिलेगी। इसके साथ ही जेजे बोर्ड ने मामला सेशन कोर्ट को भेज दिया। सेशन कोर्ट में इस मामले की सुनवाई 22 दिसंबर से शुरू हुई थी। बता दें कि निर्भया कांड के बाद देश में एक नया कानून लाया गया जिसके मुताबिक किसी नाबालिग अपराधी के अपराध की गंभीरता को देखते हुए उसे बालिग की धाराओं में बदला जा सकता है।

बता दें कि बीते साल 8 सितंबर को गुरुग्राम के भोंडसी में स्थित रायन इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा दो में पढऩे वाले छात्र की स्कूल के टॉयलेट में गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने इस मामले में स्कूल के ही बस ड्राइवर को गिरफ्तार कर मामले के सुलझा लेने का दावा किया था लेकिन मीडिया में मामले के आने और पीडि़त परिवार के पुलिस की कहानी पर यकीन ना करने के बाद हरियाणा सरकार ने केस को सीबीआई को सौंपने की सिफिरिश की थी। ऐसे में सरकार ने जांच सीबीआई को सौंप दी और सीबीआई ने स्कूल के 11वीं कक्षा के छात्र को दूसरी कक्षा के छात्र की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top