Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गंगा सफाई अभियान में स्थानीय लोगों की भूमिका अहम : गडकरी

Publish Date: May 22 2018 09:31:08pm

नयी दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने एकीकृत दृष्टिकोण, विकास एवं पारिस्थितिकी में सामंजस्य के जरिए गंगा नदी की सफाई की जरूरत पर बल देते हुए आज कहा कि यह चुनौतीपूर्ण कार्य है और इससे गंगा तट पर बसे लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर सृजित करके निपटा जा सकता है।

गडकरी ने गंगा सफाई को लेकर यहां आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गंगा तट के इलाकों में ऐसी गतिविधियां चलायी जानी चाहिए जिससे न सिर्फ रोजगार का सृजन हो बल्कि जैव-विविधता का संरक्षण भी सुनिश्चित किया जा सके। इससे स्थानीय लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा और गंगा प्रहरी और गंगा मित्र के रूप में स्वच्छ गंगा मिशन से जुड़े लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार नदी तटों पर वृक्षारोपण, नौका विहार, मुक्तिधाम एवं घाटों के निर्माण जैसी गतिविधियों को बढ़ा रही है। इस तरह की गतिविधियों से रोजगार सृजन के अवसर बढ़ेंगे और गंगा की सफाई को लेकर स्थानीय लोगों को भागीदार बनाया जा सकेगा।

मंत्रालय में सचिव यू.पी. सिंह ने कहा कि गंगा में अब भी लगभग दो हजार जलीय प्रजातियां हैं और जन-भागीदारी की मदद से गंगा की जैव-विविधता को फिर से पाने का कठिन कार्य पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि गंगा नदी की अविरलता और निर्मलता अहम है और सरकार इन दोनों लक्ष्यों को पाने के लिए प्रतिबद्ध है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top