Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कुमारस्वामी आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, कांग्रेस के जी परमेश्वर बनेंगे डिप्टी सीएम

Publish Date: May 23 2018 09:36:57am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कर्नाटक में बुधवार को कांग्रेस-जेडी(एस) गठबंधन शपथ ग्रहण करेगी। कर्नाटक में जेडीएस नेता कुमारस्वामी की ताजपोशी की तैयारियां पूरी हो चुकी है। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले जेडीएस नेता बुधवार की सुबह चामुंडी मंदिर जाकर माता के दर्शन पूजन के साथ आशीर्वाद लेंगे। इस दौरान केवल मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर शपथ ग्रहण करेंगे। मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह बाद में होगा।  
  
दोनों पार्टियों के बीच बनी सहमति के मुताबिक कर्नाटक सरकार की नई कैबिनेट में 34 मंत्रियों को जगह मिलेगी जिसमें 22 कांग्रेस से होंगे जबकि कुमारस्वामी सहित 12 मंत्री जेडीएस कोटे से होंगे। मंत्रियों को मंत्रालय का बंटवारा विधानसभा में बहुमत साबित करने के बाद किया जाएगा। मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के शपथ लेने के अगले दिन यानि 24 मई को बहुमत परीक्षण होगा। विधानसभा के स्पीकर का पद कांग्रेस को मिला है। स्पीकर केआर रमेश कुमार होंगे। कर्नाटक की राजनीति में भारी उठापटक के दौरान कांग्रेस और जेडी(एस) के तारणहार रहे डीके शिवकुमार भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे। वहीं बीजेपी ने कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण का बॉयकॉट किया है। बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा गांधी प्रतिमा के साथ सुबह सवा ग्यारह बजे प्रदर्शन करेंगे।

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में कई क्षेत्रीय दल के नेता मौजूद रहकर विपक्षी एकता का प्रदर्शन करेेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई दिग्गजों के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top