Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

घोर वित्तीय संकट में कांग्रेस, कई बड़े खर्चों में की कटौती  

Publish Date: May 23 2018 02:51:48pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पास पैसे की कमी हो गयी है। कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि पार्टी इस वक्त घोर वित्तीय संकट से गुजर रही है। राहुल गांधी की अध्यक्षता में पार्टी के पास नकदी का संकट इतना गहराया गया है कि उसे अपने कई खर्चों में कटौती करनी पड़ रही है। इस संकट से निवटने के लिए पार्टी 2019 के लोकसभा चुनाव में क्राउड फंडिंग का सहारा लेगी। 

पार्टी ने अपने खर्चों में कटौती करने के लिए पिछले पांच महीनों से देश के विभिन्न राज्यों में भेजे जाने वाले फंड पर रोक लगा रखी है, जिसका उपयोग रोजाना के खर्चों को पूरा करने में किया जाता है। अब पार्टी ने अपने सभी सदस्यों से कहा है कि वो खर्चों में कटौती करें और सदस्यों से ज्यादा से ज्यादा दान लें। पार्टी के एक विश्वास्थ सूत्र का कहना है कि बड़ी कंपनियां और इनके मालिक सभी पार्टियों को अपनी तरफ से पैसा चंदे के तौर पर देते थे। केंद्र और देश के 20 राज्यों में भाजपा/एनडीए की सरकार बनने के बाद से कांग्रेस को कंपनियों की तरफ  से मिलने वाला चंदा आना बंद हो गया है। 

कांग्रेस की सोशल मीडिया डिपार्टमेंट की प्रमुख दिव्या स्पंदना ने कहा कि उनके पास पैसा नहीं है। इसलिए अब ऑनलाइन डोनेशन व क्राउड सोर्सिंग के जरिए पैसा इकठ्ठा किया जाएगा। पार्टी के पास केवल दो बड़े राज्यों में सरकारें है, जो कि 2013 में 15 राज्यों में थी। कांग्रेस की राज्यों में सरकार नहीं होने के कारण अब बड़े उद्योगपतियों ने भी पार्टी से किनारा कर लिया है। कांग्रेस के पास उतना भी पैसा नहीं बचा है, जितना अन्य दलों के पास है, जिनकी कुछ राज्यों में सरकारें हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top