Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

उत्तराखंड की पहाड़ियों में भारत-नेपाल करेंगे युद्धाभ्यास

Publish Date: May 23 2018 03:21:06pm

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): सूर्या कमान के तत्वावधान में भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास ‘सूर्य किरण 13’ का आयोजन 30 मई से 12 जून तक उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में किया जायेगा। सैन्य सूत्रों ने आज यहां बताया कि इस युद्धाभ्यास में लगभग भारत और नेपाल के 300 सैनिक भाग लेगें। इस दौरान दोनों देशों की सेनायें पिछले दिनों में आयोजित विभिन्न काउन्टर इंसर्जेन्सी एवं आतंकवाद विरोधी अभियानों के अनुरूप अपने-अपने अनुभवों को साझा करेंगी।सूर्य किरण एक छमाही सैन्य संयुक्त युद्धाभ्यास है। इसे बारी-बारी से भारत एवं नेपाल में आयोजित किया जाता है। भारतीय सेना द्वारा विभिन्न देशों के साथ आयोजित होने वाले सैन्य युद्धाभ्यासों की अपेक्षा नेपाल के साथ आयोजित होने वाला सूर्य किरण युद्धाभ्यास सैनिकों की संख्या के लिहाज से सबसे बड़ा है। 

इस सैन्य युद्धाभ्यास का मुख्य उद्देश्य नेपाल तथा भारतीय सैनिकों में आपसी सैन्य समन्वय स्थापित करना है। इसके साथ-साथ दुर्गम पर्वतीय क्षेत्रों में आतंकवाद विरोधी अभियानों में सफल संचालन के लिए दोनों देशों की सेना के बीच समन्वय विकास स्थापित करना है। इस सैन्य युद्धाभ्यास में आपदा प्रबन्धन समेत राहत एवं बचाव के महत्वपूर्ण पहलुओं पर जोर दिया जायेगा। संयुक्त सैन्य अभ्यासों से दोनों देशों के बीच रक्षा समन्वय के साथ-साथ द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top