Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

डॉक्टरों के खिलाफ बढ़ती हिंसक घटनाओं पर आईएमए की संगोष्ठी 26 मई को

Publish Date: May 23 2018 08:33:03pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): अस्पतालों और डॉक्टरों के खिलाफ बढ़ती हिंसक घटनाओं को कम करने के मकसद के साथ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) 26 मई को राष्ट्रीय राजधानी में 'डॉक्टर और रोगी के रिश्ते और डॉक्टरों पर हिंसा' विषय पर राष्ट्रीय स्तर की संगोष्ठी करने जा रहा है। संगोष्ठी का उद्घाटन दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल करेंगे। इस कार्यक्रम में देश भर से 300 से अधिक डॉक्टरों के भाग लेने की संभावना है। 

आईएमए के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. विनय अग्रवाल ने बताया, यह समस्या अब एक गंभीर आयाम तक पहुंच चुकी है और देर से ही सही, पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी डॉक्टरों के खिलाफ अत्याचारों की निंदा की है। संगोष्ठी में सभी हितधारकों को चिकित्सकों और स्वास्थ्य देखभाल प्रतिष्ठानों के प्रति सहानुभूति रखने के लिए संवेदनशीलता बरतने का भी अनुरोध किया जाएगा। बदलते माहौल के साथ, डॉक्टर-रोगी संबंधों में सुधार के लिए प्रोटोकॉल बनाने की तत्काल आवश्यकता है। 

उन्होंने कहा, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का मानना है कि सभी हितधारकों की भागीदारी के साथ व्यापक आधार पर राष्ट्रीय संगोष्ठी की जानी चाहिए। आईएमए के महासचिव डॉ. आर. एन. टंडन ने कहा, भारत सरकार को भारतीय दंड संहिता में मौजूदा प्रावधानों को सक्षम करने के साथ डॉक्टरों के खिलाफ सभी रूपों में होने वाली हिंसा को प्रतिबंधित करने के लिए एक मजबूत केंद्रीय अधिनियम का प्रस्ताव देना चाहिए। साथ ही इसके कार्यान्वयन के संबंध में राज्यों में एकरूपता पैदा करने और डॉक्टरों की ड्यूटी के दौरान होने वाली सभी प्रकार की हिंसा से सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए।

डॉ. विनय ने कहा, चिकित्सा प्रतिष्ठानों को वास्तविक अर्थ में सुरक्षित क्षेत्र के रूप में घोषित किया जाना चाहिए। दुर्भाग्य से हिंसा की संस्कृति सभी पहलुओं में तेजी से बढ़ रही है और शहरी स्वास्थ्य क्षेत्र में खतरनाक रूप से आम हो रही है। डॉक्टरों के खिलाफ हिंसक होने वाले रोगी के रिश्तेदारों के कई उदाहरण देखे जाते हैं और इसमें निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों में तेजी से वृद्धि हो रही है जिसका तत्काल समाधान किया जाना चाहिए।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top