Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

विश्व बैंक ने दिया पाक को झटका, किशनगंगा डैम पर ठुकराई अपील

Publish Date: May 24 2018 02:18:04pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): वर्ल्ड बैंक ने किशनगंगा हाइड्रो प्रोजेक्ट पर डैम को लेकर पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। वर्ल्ड बैंक ने इस मामले में दखल देने से इंकार कर दिया है। इस प्रोजेक्ट पर डैम को लेकर पाकिस्तान की आपत्तियों को वर्ल्ड बैंक ने खारिज कर दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 19 मई को किशनगंगा हाइड्रो प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था। काफी लंबे समय से भारत-पाक के लिए ये प्रोजेक्टर मतभेज का कारण बना हुआ है।

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच किशनगंगा (330 मेगावॉट) और रातले (850 मेगावॉट) जल विद्युत परियोजनाओं को लेकर विवाद जारी है। पाकिस्तान का कहना है कि दोनों परियोजनाओं का तकनीकी डिजाइन सिंधु जल संधि समझौते का उल्लंघन है लेकिन वर्ल्ड के आज बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। 

कश्मीर के गुरेज़ से बांदीपुरा के बीच फैला यह बांध उस किशनगंगा हायड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट (KHEP) का हिस्सा है जिसकी लागत 5750 करोड़ रुपये हैं। 9 साल में तैयार हुए किशनगंगा हायड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट को NHPC द्वारा संचालित किया जाता है और यह अपने आप में इसलिए भी ख़ास है क्योंकि वह पहली ऐसी स्कीम है जिसमें पानी का संग्रह कम या लगभग न के बराबर होगा यानि नदी में पानी के बहाव के आधार पर काम करेगा। यह बांध गुरेज़ घाटी में झेलम की सहायक नदी किशनगंगा के पानी को बांदीपुरा तक एक 23.65 किलोमीटर लंबी सुरंग से लेकर जाएगा। यह सुरंग कई बड़े पहाड़ों के बीच से होकर गुज़रती है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top