Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट खुले

Publish Date: May 25 2018 08:14:45pm

गोपेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उत्तराखण्ड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित सिखों के विख्यात तीर्थस्थल श्री हेमकुण्ड साहिब के कपाट आज सुबह श्रद्धालुओं के दशज़्न के लिए खोल दिए गए। कपाट खोले जाने के समय 5000 से अधिक सिख तीथज़्यात्री मौजूद थे जो दुगज़्म पैदल यात्रा कर श्री हेमकुण्ड साहिब गुरद्वारा पहुंचे। हेमकुण्ड साहिब से पहले अटलाकोटी से हेमकुण्ड के बीच पूरा पैदल रास्ता बफज़् से ढका हुआ है। बर्फ काटकर इस रास्ते को आवागमन के योग्य बनाने के लिए पिछले कई हफ्तों से सेना के जवान जुटे हुए थे।

सुबह घांघरिया से पंच प्यारों और श्री हेमकुण्ड के ग्रथिंयों की अगुवाई में समुद्रतल से 15300 फीट की ऊचाई पर स्थित हेमकुण्ड साहिब के लिए जत्था रवाना हुआ जो छह किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई तय करके गुरद्वारा पहुंचा। वहां दस बजे कपाट खुलने की परम्परा सम्पन्न की गई। गुरद्वारे के मुख्य मैनेजर सरदार सेवा सिंह ने बताया कि कपाट खोले जाने के मौके पर पांच हजार से ज्यादा तीर्थयात्री श्री हेमकुण्ड साहिब में मौजूद थे। श्री हेमकुण्ड के आसपास अभी भी काफी बर्फ जमा है। उन्होंने बताया कि तीर्थयात्री हेमकुण्ड के पवित्र सरोवर में स्नान कर सुखमणिपाठ और शबद कीर्तन में भाग ले रहे हैं। अरदास भी शुरू हो गई है।

हेमकुण्ड के लिए आज से डैक्कन एयरवेज की हैलीसेवा भी शुरू हो गई है। यह हैलीकॉप्टर सेवा बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर गोविन्दघाट से घांघरिया तक होगी जिसके बाद हेमकुण्ड तक छह किलोमीटर की यात्रा पैदल ही करनी होगी। मान्यता है कि सिखों के दसवें गुरू गोविन्द सिंह ने पूर्व जन्म में हेमकुंड साहिब में तपस्या की थी और गुरू गोविन्द सिंह की इस पूर्व जन्म की तपस्थली के दर्शन के लिए हर साल देश और दुनिया से सिख तीर्थयात्री यहां पहुंचते हैं। शीतकाल में बर्फबारी के चलते अक्टूबर से मई अंत तक यह तीर्थस्थल तीर्थयात्रियों के लिए बन्द रहता है ।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top