Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

नीतीश कुमार ने बैंकों पर लगाए गंभीर आरोप, कहा-नहीं कर रहे सहयोग

Publish Date: May 26 2018 06:38:52pm

पटना (उत्तम हिन्दू न्यूज) : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश ने आज कहा कि देश के विकास में बैंकों की बड़ी भूमिका है लेकिन दुख की बात है कि सरकार की कई योजनाओं को लागू कराने में उनका अपेक्षित सहयोग नहीं मिल रहा है। कुमार ने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 64 वीं त्रैमासिक समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि आज के समय में देश और राज्य के विकास में बैंकों की भूमिका महत्वपूर्ण होती जा रही है। 

उन्होंने कहा कि बिहार में उनकी सरकार बनने के बाद वर्ष 2006 से ही कई योजनाओं को बैकों के माध्यम से चलाने का प्रयास किया गया लेकिन उसमें उनका अपेक्षित सहयोग नहीं मिला। आज भी बिहार में साख जमा अनुपात (सीडी रेशियो) 50 प्रतिशत से कम है जबकि राष्ट्रीय औसत 70 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के लोगों में कर्ज लेने की प्रवृति ज्यादा नहीं है, जो लेना भी चाहते है, उसके लिए बैंकों ने कड़े मापदण्ड तय कर रखें है।  

इससे कर्ज लेने के इच्छुक लोगों को काफी परेशानी हो रही है। वहीं दूसरी ओर बैंक बड़े-बड़े लोगों को बड़ी-बड़ी राशि आसानी से कर्ज के रूप में दे देता है। इसका घोटाला भी अभी सामने आया है। उन्होंने कहा कि बिहार के लोग बैंकों पर बहुत भरोसा करते है। आज भी बैंक उनका सबसे विश्वसनीय जगह है, जहां पैसा जमा करते हैं लेकिन दुखद है कि बिहार के जमा पैसों को बैंक विकसित राज्यों में देते है। बैंकों को सीडी रेशियो को बिहार में बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए।


 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top