Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

आगरा में पारा 46 पार, पर्यटकों की आवाजाही घटी

Publish Date: May 27 2018 04:25:01pm

आगरा (उत्तम हिन्दू न्यूज): ताजमहल और अन्य ऐतिहासिक स्मारकों के दीदार के लिए आगरा जाने वाले पर्यटक तेज गर्मी से परेशान हैं क्योंकि यहां तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। इसके चलते ताज नगरी में पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट नजर आ रही है। शनिवार को ताजनगरी के अधिकांश बाजार वीरान दिखे क्योंकि अधिकांश पर्यटकों ने तेज गर्मी के कारण ताजमहल और अन्य लोकप्रिय स्थलों पर जाने से गुरेज किया। 

टूरिस्ट गाइड वेद गौतम ने कहा, इन दिनों पर्यटक सुबह या शाम चार बजे के बाद ताज पहुंच रहे हैं। यहां चारों और रंग-बिरंगे छाते नजर आ रहे हैं। शीतल पेय और फिल्टर किए गए पानी की बिक्री बढ़ गई है। ओडिसा से आए एक पर्यटक संतोष कुमार ने शिकायती लहजे में कहा कि तेज धूप के कारण ताजमहल में लाल पत्थरों से बने रास्ते भट्टी की तरह तप रहे हैं, जिन पर चलना मुश्किल है। सूखी यमुना का नजारा भी पर्यटकों को भा नहीं रहा। 

कई पर्यटकों ने स्मारकों में विशेष रूप से आगरा के किले और फतेहपुर सीकरी में निशुल्क पेयजल जैसी सुविधाओं की कमी की शिकायत की। आगरा बीट्स नामक यात्रा समूह के अमित सिसोदिया ने बताया, विदेशियों की उपस्थिति यहां न के बराबर है और घरेलू पर्यटकों की संख्या में भी भारी गिरावट दिखाई दे रही है। स्मारकों में जल सुविधाएं पर्याप्त नहीं हैं।

उन्होंने कहा, ताजमहल के रॉयल गेट से मुख्य ढांचे तक लंबा रास्ता है, जिस पर कोई छांव नहीं है। कई बुजुर्ग पर्यटकों को गर्मी में यह रास्ता पार करना भारी पड़ रहा है और वे पेड़ों के छांव का आश्रय लेते नजर आ रहे हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top