Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गिलगित-बल्टिस्तान ऑर्डर पर भारत ने जताई आपत्ति, किया पाकिस्तान उच्चायुक्त को तलब

Publish Date: May 27 2018 08:16:02pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : गिलगित-बल्टिस्तान को लेकर पाकिस्तान सरकार के रुख का भारत ने जबरदस्त तरीके से विरोध किया है। यही नहीं भारत ने साफ-साफ कहा कि वह क्षेत्र भारत का अभिन्न अंग है इसलिए पाकिस्तान को खाली कर देना चाहिए। मसलन पाकिस्तान की ओर से गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर दिए गए आदेश पर भारत ने पाक के उप-उच्चायुक्त को तलब कर आपत्ति जताई है। 

भारत ने पाक उच्चायोग के अधिकारी सैयद हैदर शाह को सख्त लहजे में कहा कि पाकिस्तान की ओर से कब्जाए गए भारत के किसी भी हिस्से के स्टेटस को बदलने का कोई कानूनी आधार नहीं है। इस्लामाबाद की ओर से कथित गिलगित-बाल्टिस्तान ऑर्डर को लेकर भारत ने यह कड़ा संदेश पाकिस्तान को दिया है। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि शाह को बताया गया है कि 1947 के विलय प्रस्ताव के मुताबिक गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरा जम्मू-कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न अंग है। 

बता दें कि 21 मई को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने गिलगित-बाल्टिस्तान पर आदेश जारी कर स्थानीय प्रशासन से अधिकारों को वापस लेते हुए पाक सरकार के हाथों में अधिक ताकत सौंपने की बात कही थी। पाकिस्तान की ओर से जारी इस आदेश का कई मानवाधिकार संगठन भी विरोध कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि राज्य के किसी भी हिस्से को, जिसे पाक की ओर से जबरन कब्जाया गया है, के स्टेटस को बदलने का प्रयास करने का कोई वैधानिक आधार नहीं है। 

मंत्रालय ने कहा, पाकिस्तान को खुद के कब्जाए इलाकों का स्टेटस बदलने की बजाय ऐसे क्षेत्रों से अपना अवैध कब्जा खत्म करना चाहिए। उसे ऐसे अपने अवैध कब्जे में लिए गए इलाकों को खाली कर देना चाहिए।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Ind vs Aus: पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 277/6 रन, तीन बल्लेबाजों ने लगाए अर्धशतक

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): दूसरे और तीसरे सत्र में तीन-तीन विकेट गंवाने के बावजूद आस्ट्रेल...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top