Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कोलकाता को जल्द मिलेगी महिला ट्रैफिक कांस्टेबल्स

Publish Date: May 28 2018 01:20:14pm

कोलकता (उत्तम हिन्दू न्यूज): पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में यातायात प्रणाली को संभालने के लिए पहली बार महिला कांस्टेबल्स की तैनाती की जाएगी।सरकारी सेवाओं में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम माना जा रहा है। ये कांस्टेबल्स अपने पुरुष सहकर्मियों के साथ कंधे से कन्धा मिला कर महानगर में काम करते दिखेंगी। कोलकाता महानगर में दुपहिया वाहनों के सुचारु प्रबंधन की जिम्मेदारी के साथ -साथ ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने वालों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

इसके लिए हाल ही में भर्ती की गई 40 महिला कॉन्स्टेबल्स की पुलिस ट्रेनिंग पूरी हो चुकी हैं और कोलकता शहर के विभिन्न भागों में इनकी नियुक्ति की जाएगी । प्रशिक्षण के दौरान इन्हें व्यस्त समय में परिवहन व्यवस्था को संभालने के अलावा दोपहिया वाहन चलाना भी सिखाया गया है।

गौरतलब है कि महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कोलकाता पुलिस ने अनेक कदम उठाये हैं ताकि रात में भी सड़कों पर घूमने के दौरान उन्हें किसी भी अप्रिय स्थिति का सामना नहीं करना पड़े। सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती विभिन्न स्थानों पर की जाएगी।

सूत्रों के अनुसार महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती के निर्णय के पीछे अन्य कारण भी हैं। महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार और छेड़छाड़ होने की स्थिति में वे अपनी समस्या सहजता के साथ महिला पुलिस अधिकारियों से कह सकेंगी। किसी महिला के होने वाली अप्रिय घटना में मदद करने के लिए ये पुलिसकर्मी तत्काल अपने दुपहिया वाहनों से पहुँच सकेंगी। 

फिलहाल अधिकारी कोलकाता महानगर के उन इलाकों की पहचान कर रहे हैं जहां इन्हें तैनात किया जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार महिला पुलिसकर्मियोंं की ट्रैफिक व्यवस्था के संचालन और प्रबंधन में नियुक्ति एक क्रांतिकारी कदम माना जा रहा हैं। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने अब तक महिला सशक्तिकरण के लिए कई महत्वपूर्ण प्रयास किये हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top