Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

इस व्यक्ति के पित्ताशय से निकाले 4,100 गॉल्स्टोन, चार घंटे चली सर्जरी

Publish Date: May 28 2018 02:27:14pm

नासिक (उत्तम हिन्दू न्यूज) : नासिक के एक डॉक्टर ने कमाल कर दिया। खबर है कि सर्जन ने 4 घंटा मेहनत कर एक 43 वर्षीय रोगी के पेट से 4,100 पित्ताशय की पथरी निकाला। नासिक में एक लैप्रोस्कोपिक सर्जन ने शनिवार को 43 वर्षीय मरीज से 4,100 गॉल्स्टोन निकाला। इस सर्जरी में डॉक्टर को कुल चार घंटे लागने पड़े। दरअसल, योगेश यवेल नासिक में एक हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं। वीरवार को उनकी पेट में दर्ज हुआ, जो लगातार बढऩे लगा। जब योगेश बर्दास्त नहीं कर पाए तो उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गाय। 

कई परीक्षणों के बाद पता चला कि योगेश के पेट में गॉल्स्टोन के कारण दर्द हो रहा है। योगेश को नासिक के कृष्णा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कृष्णा अस्पताल के डॉक्टर अमित शरद केले ने बताया कि योगेश का परीक्षण के बाद ऑपरेशन तय किया गया और शनिवार को उनका ऑपरेशन किया गया। उनके पेट से 4,100 स्टोन निकाला गया है। उन्होंने बताया कि योगेश के पेट से जो भी स्टोन निकाला गया उसका व्यास 3-4 मिमी है। 

इस संदर्भ में डॉक्टर केले ने बताया कि मरीज की हालत बहुत बढिया है और वह उपचाराधीन डॉक्टरों के अभिरक्षण में है। उन्होंने बताया कि योगेश को अगले सप्ताह तक अस्पताल में रखा जाएगा। इसके बाद फिर जांच की जाएगी ओर तब उन्हें सामान्य जीवन में लौटने की अनुमति दी जाएगी। डॉ. केले ने बताया कि गैल्डस्टोन निकालने का रिकार्ड पश्चिम बंगाल के डॉ. एमएल साहा का है जिन्होंने 2015 में 11,950 गैल्डस्टोन निकाला था। डॉक्टर ने बताया कि इस प्रकार के स्टोन के लिए एक मात्र सर्जरी ही उपाय है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं  

ग्वांगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top