Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गड़बड़ी वाले ईवीएम पर चुनाव आयोग का बयान, कहा-खराबी की वजह गर्मी

Publish Date: May 28 2018 04:53:37pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उत्तर प्रदेश के कैराना समेत पूरे देश में चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज मतदान जारी है। इस बीच कैराना और महाराष्ट्र के भंडारा-गोंडिया ओर पालघर सीट पर हो रहे चुनाव में कई ईवीएम के खराब होने की खबर है। ईवीएम की खराबी के कारण कई मतदान केन्द्र पर देरी से मतदान प्रारंभ हुआ। इस मामले में कई राजनीतिक दलों के नेताओं ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया है। नेताओं का कहना है कि जानबूझ कर सत्तारूढ दल को फायदा पहुंचाने के लिए ईवीएम में गड़वड़ी कराई गयी है। 

इन आरोपों का खंडन करते हुए चुनाव आयोग की ओर से बयान आया है, जिसमें चुनाव आयोग ने स्वीकार किया है कि कुछ मतदान केन्द्रों पर ईवीएम में गड़वड़ी की शिकायत मिली है, जिसे समय रहते ठीक कर लिया गया जहां ईवीएम में ज्यादा खराबी थी वहां का ईवीएम बदल दिया गया है। साथ ही मतदान केन्द्रों पर जबतक मतदातन नहीं हो जाएगें तबतक चुनाव अधिकारी वहीं रहेंगे। यानी गड़वड़ी वाले स्थानों पर रात के बारह बजे तक चुनाव कराया जाएगा। 

इस मामले में चुनाव आयोग ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि चूकि गर्मी ज्यादा है इसलिए ईवीएम में खराबी आ रही है। इधर देश के सभी चार लोकसभा व 10 विधानसभा चुनाव के लिए सुबह सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। उत्तर प्रदेश के कैराना के अलावा महाराष्ट्र में भंडारा-गोंडिया और पालघर तथा नगालैंड संसदीय सीट पर मतदान चल रहा है। इसके अलावा कर्नाटक की दो विधानसभा सीटों आरआरनगर और जयानगर पर होने वाले चुनाव पर भी नजऱ रहेगी। इन सभी सीटों पर वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी। वोटिंग के लिए पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभी लोकसभा और विधानसभा सीटों के चुनाव के नतीजे 31 मई को घोषित किए जाएंगे।

वहीं महाराष्ट्र में सभी बड़े दलों भाजपा, कांग्रेस, शिव सेना और एनसीपी ने लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सभी संसाधन झोंक दिए हैं, क्योंकि इनके परिणाम पर ही सबका भविष्य तय होगा। उधर विधानसभा उपचुनाव महाराष्ट्र के पालस कडेगांव, यूपी के नूरपुर, बिहार के जोकीहाट, झारखंड के गोमिया और सिल्ली, केरल के चेंगानूर, मेघालय के आमपट्टी, पंजाब के शाहकोट, उत्तराखंड के थराली और पश्चिम बंगाल के महेशतला में भी वोटिंग हो रही है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top