Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

रूसी रक्षा डील पर अमेरिका भारत को दे सकता है राहत, CAATSA में ढील की उम्मीद 

Publish Date: May 29 2018 02:12:37pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : रूस के साथ प्रस्तावित रक्षा डील पर अमेरिका ने तत्काल अपना रुख साफ कर दिया है लेकिन उसने यह भी कहा है कि जिस डील को भारत आगे बढ़ाना चाहता है उसके बाद यदि कोई और डील की तो उसे अमेरिकी कानून का उलंघन माना जाएगा और भारत पर मुकम्मल कार्रवाई की जाएगी। दरअसल, भारत, रूस से एस-400 ट्रंफ एयर डिफेंस मिसाइल खरीदना चाहता है। इसकी डील भी पक्की हो चुकी है लेकिन अमेरिकी कानून के डर से भारत उस दिशा में फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। 

मिली खबर के मुताबिक इस मामले में अमेरिका, भारत जैसे देशों के लिए अपने उस कानून को लचीला बनाने पर काम कर रहा है जिसके तहत रूस से हथियार खरीदने वाले देशों पर प्रतिबंध लगाने की व्यवस्था की गई है। हालांकि अमेरिका ने यह साफ कर दिया है कि नई दिल्ली को इसके बदले मॉस्को के साथ अपनी प्रस्तावित 5.5 डॉलर बिलियन की एस-400 ट्रंफ एयर डिफेंस मिसाइल की डील को आगे नहीं बढ़ाना होगा। इससे एक तरह से अमेरिका साफ संदेश देना चाहता है कि भारत रक्षा सौदों के लिए रूस की बजाए उसे ही चुने। 

अमेरिका की सशस्त्र सेवा समिति के विलियम मैक थोर्नबेरी ने सोमवार को कहा, अमेरिका प्रशासन और कांग्रेस की कुछ चिंताए हैं। रूस से एस-400 सिस्टम की खरीद से दोनों देशों के बीच आपसी सैन्य सहयोग को झटका लग सकता है। हम एक अहम रणनीतिक साझेदार के तौर पर भारत का आदर करते हैं। यूएस कांग्रेस के सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने इशारा किया कि भारत द्वारा एस-400 की डील करने से इसका असर उनके देश के साथ एमक्यू-9 रीपर या प्रीडेटर-बी और दूसरे उच्च तकनीक उपकरणों की होने वाली डील पर पड़ सकता है।

अमेरिका चाहता है कि भारत कम्युनिकेशन कम्पैटिबिलिटी एंड सिक्योरिटी अरेंजमेंट (सीओएमसीएएसए) और बेसिक एक्सचेंज एंड कॉपरेशन एंग्रीमेंट फॉर जियोस्पाशियल कॉपरेशन (बीईसीए) जैसे समझौतों पर आपसी रणनीतिक साझेदारी बनाए रखने के लिए हस्ताक्षर करे ताकि चीन को ध्यान में रखते हुए दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी को आगे बढ़ाया जा सके। हालांकि भारत और रूस के बीच 12 बिलियन डॉलर के प्रस्तावित रक्षा सौदे को लेकर बातचीत जारी है। दोनों ही अमेरिका के नए कानून काउंटरिंग अमेरिका एडवर्सरीज थ्रूसैंक्शन एक्ट (सीएएटीएसए) से निपटने के लिए खास योजना पर काम कर रहे हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top