Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

एयर एशिया के पूर्व अधिकारी का खुलासा, UPA के मंत्री को दी थी 50 लाख डॉलर की रिश्वत

Publish Date: May 30 2018 11:52:24am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक और रिश्वत के मामले में राजनीतिक भूचाल आने की पूरी संभावना है। दरअसल, प्राइवेट एयरलाइन कंपनी एयर एशिया, अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस और विदेशी निवेश के लिए एफआईपीएस मंजूरी के लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के एक उड्डयन मंत्री को 50 लाख डॉलर की रिश्वत दी थी। एयर एशिया के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मृत्युंजय चंदेलिया ने यह खुलासा किया है। चंदेलिया ने बताया कि तत्कालीन उड्डयन मंत्री को सिंगापुर के बैंक के जरिये ये रिश्वत दी गई। सीबीआई अब इस मामले में यूपीए-2 सरकार में मंत्री रहे दो नेताओं की भूमिका की जांच करने की तैयारी में है। हालांकि एयर एशिया ने इन सारे आरोपों को खारिज किया है।

आपको बता दें कि सीबीआई ने अंतरराष्ट्रीय उड़ान लाइसेंस पाने के लिए नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर केस दर्ज किया है। सीबीआई की एफआईआर में एयर एशिया मलेशिया के समूह सीईओ एंथनी फ्रांसिस 'टोनीÓ फर्नांडीज के अलावा ट्रैवल फूड के मालिक सुनील कपूर, एयर एशिया के निदेशक आर. वेंकटरमण, एविएशन एडवाइजर दीपक तलवार, सिंगापुर की एसएनआर ट्रेडिंग के निदेशक राजेंद्र दुबे और अज्ञात सरकारी कर्मचारियों के नाम एफआईआर में शामिल हैं। 

किसी एयरलाइन कंपनी को अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस के लिए पांच साल का अनुभव और 20 विमानों का बेड़ा होना अनिवार्य है। सीबीआई अधिकारियों के मुताबिक, इन नियमों को ताक पर रख कर एयर एशिया को लाइसेंस दी गयी थी। सीबीआई अधिकारियों का कहना है कि यह मामला लाइसेंस पाने के लिए कंपनी की तरफ से 5/20 नियम के कथित उल्लंघन से जुड़ा है। इसके अलावा इसमें विदेशी निवेश संवद्र्धन बोर्ड (एफआईपीबी) के नियमों के उल्लंघन का मामला भी शामिल है। एविएशन सेक्टर में 5/20 नियम का मतलब किसी कंपनी के लिए पांच साल का अनुभव और 20 विमानों का बेड़ा होना अनिवायज़् है, तभी वह अंतरराष्ट्रीय उड़ान परिचालन कर सकती है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top