Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गोरखपुर जिला प्रशासन ने निपाह वायरस से बचाव के जारी की एडवायजरी

Publish Date: May 30 2018 12:39:48pm

गोरखपुर(उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के जिला प्रशासन ने निपाह वायरस से बचाव के लिए एडवायजरी जारी की है। मुख्यचिकित्साधिकारी ने आज यहां बताया कि निपाह का वायरस मनुष्यो को संक्रमित सुअर, चमगादड़ या अन्य संक्रमित जीवो के सम्पर्क में आने से फैलता है। यह वायरस चमगादड़ से फलों और उससे इंसानों और जानवरो में फैलता है। उन्होने बताया कि जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग की सलाह पर एडवायजरी जारी की है। 

उन्होने कहा कि इस मौसम में पेडों से गिरे फल, सब्जियां सीधे खाने के साथ सुअर आदि के मांस से भी परहेज करना चाहिये। खजूर की खेती करने वाले लोग इस संक्रमण के चपेट में जल्दी आते है। यह वायरस पहली बार 1998 में मलेशिया की निपाह प्रान्त में सामने आया था। इसी कारण इसका नाम निपाह वायरस रखा गया। भारत में सबसे पहले 2001 में सिलीगुडी और 2007 मे नादिया में इस वायरस की पुष्टि हुई थी। इसमें फ्रुट बैट सबसे खतरनाक चमगादड़ होता है।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि वायरस के अटैक करने के बाद शुरूआती लक्षण के तौर पर सिर में तेज जलन, दर्द और बुखार होता है। मरीज मानसिक रूप से सुस्त तथा कन्फ्यूजन की अवस्था में होता है। कुछ मामलो में सांस लेने में भी दिक्कत आती है। 24 से 48 घण्टे में लक्षण काबू में न हो तो इंसान कोमा में चला जाता है। उन्होंने इसके बचाव के लिए सलाह दी है कि यह वायरस जानवरो से इंसान में फैलता है इसलिए जानवरो से सीधे सम्पर्क में आने से बचें। चमगादड़ और सुअर से दूर रहे। पेड़ से गिरे हुए फल न खायें। खजूर खाने से परहेज करें। प्रभावित देशों की यात्रा यथासम्भव न करें। संक्रमित रोगी एवं जानवरो के पास बिना सुरक्षा उपाय के न जाये। फलों या सब्जियो पर यदि जानवरों के खाये जाने के निशान हो तो ऐसी सब्जियां व फल न खरीदे न ही खायें। यह सुअरों से फैलता है इसलिए मांसाहार से भी बचे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top