Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति की तैयारी, क्लिनिकल ट्रायल का तैयार होगा नया मसौदा

Publish Date: May 30 2018 08:24:00pm

मुम्बई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत में क्लीनिकल ट्रायल यानी दवाओं के परीक्षण की समीक्षा में लगने वाले समय को कम करने के लिए नया मसौदा तैयार किया जा रहा है और ऐसा अनुमान है कि अगले दो माह में इसे अंतिम रूप दे दिया जायेगा। 

समीक्षा अवधि में अधिक समय लगने के कारण पिछले कुछ साल में यहां क्लीनिकल रिसर्च कम हो रहे हैं। शोध कार्यों को बढ़ावा देने के लिए ही यह नया मसौदा तैयार किया जा रहा है। देश की आबादी और बीमारियों की अधिकता के कारण वैश्विक दवा कंपनियां नयी-नयी दवाओं का परीक्षण करना चाहती हैं लेकिन सख्त नियमों के कारण कई कंपनियों ने अपना शोध कार्य दूसरे देशों में करना शुरू कर दिया है। दवा क्षेत्र की नियामक एजेंसी केंद्रीय औषधि नियंत्रक संगठन के उप औषधि नियंत्रक रंगा चंद्रशेखर ने आज यहां आयोजित एक सम्मेलन से इतर कहा कि संगठन के नये मसौदे का लक्ष्य आवेदनों की समीक्षा में लगने वाले समय को घटाकर 30 से 60 दिन के बीच करने का है। इस मसौदे पर हितधारकों की रायशुमारी कर ली गयी है और अगले दो माह में इसे अंतिम रूप दे दिया जायेगा।

यह मसौदा गत फरवरी में ही एजेंसी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया था। अंतिम रूप देने के बाद इसे स्वास्थ्य मंत्रालय में अनुमोदन के लिए भेजा जायेगा।एजेंसी ने कुछ साल पहले शोध के नियमों में सख्ती कर दी थी जब ऐसे मामलों को खुलासा हुआ कि रोगियों को जानकारी दिये बगैर परीक्षण में शामिल किया जा रहा है और उन्हें समुचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top