Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

SC, ST, OBC छात्रों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत

Publish Date: May 31 2018 04:02:37pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): केंद्र सरकार देशभर में छात्रावासों में रहने वाले अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को भोजन पर सब्सिडी देने की व्यवस्था अगले दो महीने के भीतर लागू कर देगी। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं जन वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (एससी,एसटी और ओबीसी) के छात्रों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। इसमें अल्पसंख्यक समुदाय के ओबीसी वर्ग के छात्र भी शामिल होंगे। 

उन्हाेंने कहा कि छात्रावासों में रहने वाले एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के प्रत्येक छात्र को 15 किलोग्राम गेंहू अौर चावल केंद्र सरकार सब्सिडी के साथ उपलब्ध कराएगी। जिन छात्रावासों में दो तिहाई छात्र इन वर्गों से संबंधित होंगे वहां सभी छात्रों को सब्सिडी पर भोजन उपलब्ध होगा। यह योजना नारी निकेतन, भिक्षुक गृह जैसी जन कल्याणकारी संस्थाओं में रहने वाले व्यक्तियों पर भी लागू होगी। इन संस्थानों को बीपीएल दरों पर अनाज दिया जाएगा।

पासवान छात्रावासों तथा कल्याणकारी संस्थाओं में रहने वाले व्यक्तियों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध कराने के मुद्दे पर सभी राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों के खाद्य सचिवों की एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवादददाताओं से बातचीत कर रहे थे। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top