Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देश के कई राज्यों में किसानों का आंदोलन जारी, सड़को पर फैंकी सब्जियां, बहाया दूध 

Publish Date: June 01 2018 12:14:14pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के कई राज्यों में आज किसान आंदोलन जारी हैं। देश में कई जगह स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। प्रशासन ने नागरिकों से अफवाहों से बचने की अपील की हैं। पंजाब में किसानों ने अपनी मांगों को लेकर कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन किया। राज्य के फरीदकोट में किसानों ने सड़कों पर फल और सब्जियों को फेंककर विरोध जताया। वहीं पंजाब के होशियारपुर में किसानों का जबर्दस्त प्रदर्शन देखने को मिला। यहां किसानों ने सड़कों पर दूध के टैंकर खाली कर दिए, सब्जियां भी फेंकी। 

मध्यप्रदेश के झाबुआ में धारा 144 लगा दी गई है। साथ ही प्रशासन ने किसानों से शांति बनाए रखने की अपील की है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वहां पुलिस फोर्स की 5 कंपनियों को तैनात किया गया है। किसान संगठन अपने ताकत आंदोलन में पूरी झोकने का मन बना चुके हैं। राष्ट्रीय किसान महासंघ की अगुवाई में करीब 170 किसान संगठनों का कहना हैं कि हम किसान के हक के लिए लड़ते रहेंगे और शांति से आंदोलन करेंगे। गावँ-गावँ में दूध, सब्जी को बेचेंगे लेकिन शहरों में नही आने देंगे। यहां भारतीय किसान मजदूर संघ, किसान यूनियन, किसान जाग्रति संघ के पदाधिकारियों ने किसानों से घर घर जाकर संपर्क किया हैं। 

राष्ट्रीय किसान महासंघ के प्रदेश प्रवक्ता त्रिलोक गांठी ने संपर्क किये जाने पर बताया कि 1 से 10 जून तक हमारा गांव बंद आंदोलन पूर्णता संवैधानिक होकर अहिंसक हैं। उन्होंने कहा कि हम किसानों की प्रमुख 4 मांगे हैं। जिसमे सभी किसानों का संपूर्ण कर्जा माफ किया जाए। सभी फसलों पर लागत के आधार पर डेढ़ गुना लाभकारी मूल्य दिया जाए। सभी किसानों को 55 साल की उम्र के बाद पेंशन दी जाए एवं किसानों की आय सुनिश्चित की जाए। चौथी और अंतिम मांग दूध का 65 लीटर एवं फल सब्जी के समर्थन मूल्य घोषित किए जाएं और यह सुनिश्चित किया जाए।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Ind vs Aus: तीसरे दिन का खेल खत्म, आस्ट्रेलिया ने बनाई 175 रनों की बढ़त

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच क...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top