Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

तम्बाकू मुक्त होगा केरल

Publish Date: June 01 2018 12:57:33pm

तिरुवनंतपुरम (उत्तम हिन्दू न्यूज): केरल सरकार राज्य को तम्बाकू मुक्त करने के लिए बड़े कदम उठाने जा रही हैं, राज्य सरकार पूरे केरल में जन जागरुकता अभियान चलाएगी जिसके माध्यम से केरल के आम लोगों को तम्बाकू से होने वाले खतरों के बारे में बताया जाएगा और उन्हें जागरूक करने का प्रयास किया जायेगा। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने राज्य को पूर्ण रूप से तम्बाकू मुक्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदमों की घोषणा की। 

शैलजा ने विश्व स्वास्थ संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी वैश्विक व्यस्क तम्बाकू सर्वेक्षण के दूसरे संस्करण का उल्लेख करते हुए कहा केरल के वयस्कों के तम्बाकू प्रयोग में आठ प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है। यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य विभाग के आयुष क्षेत्र समेत सभी संस्थानों को तम्बाकू मुक्त करेगी।

श्रीमती शैलजा ने कहा राज्य में तम्बाकू नियंत्रण और रोकथाम के लिए आधारभूत संरचना का विस्तार कर रही है। राज्य के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों और आयुष क्लीनिक में तम्बाकू रोकथाम क्लीनिक खोले जाएंगे। इसके अलावा सरकार के ‘श्वास’ और ‘आर्दराम’ कार्यक्रम के तहत तम्बाकू नियंत्रण किया जाएगा। युवाओं के बीच तम्बाकू और उसके अन्य उत्पाद के बढ़ते प्रयोग पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, युवाओं के बीच तम्बाकू का बढ़ता उपयोग चिंता का विषय है। 

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के मौके पर राज्य सरकार और प्रबुद्ध समाज के साझा कार्यक्रम में क्रिकेटर संजू वी सैमसन ने लोगों से तम्बाकू से दुरी बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि वह तम्बाकू को प्रोत्साहित करने वाला किसी भी विज्ञापन नहीं करेंगे। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top