Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सर्जिकल स्ट्राइक के नायक रणबीर पर अब कश्मीर में आतंकवाद सफाए की जिम्मेदारी 

Publish Date: June 01 2018 02:05:38pm

श्रीनगर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को खत्म करने के लिए भारतीय थल सेना के उत्तरी कमान की जिम्मेबारी अब ऐसे सैन्य अधिकारी को सौंपी गयी है जिन्होंने दो साल पहले पाकिस्तानी सेना के दांत खट्टे कर दिये थे। दरअसल, सर्जिकल स्ट्राइक के नायक लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह को उत्तरी कमान का जिम्मा दिया गया है। आपको बता दें कि यही कमान कश्मीर में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद से लोहा ले रहा है। 

पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान डीजीएमओ रहे लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने शुक्रवार को सेना की सबसे महत्वपूर्ण उत्तरी कमान की कमान संभाल ली। लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अंबु के स्थान पर नियुक्त हुए हैं जिन्हें थल सेना का उपप्रमुख नियुक्त किया गया है। सेना की नौ डोगरा के लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह अब उत्तरी कमान के नए कमांडर के तौर पर खासकर जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ कमान संभालेंगे। 2016 में पीओके में हुई सर्जिकल स्ट्राइक की मीडिया को जानकारी जनरल रणबीर सिंह ने ही दी थी जिसके बाद मीडिया में डीजीएमओ के तौर पर उनकी काफी चर्चा हुई।

जब रणबीर सिंह बहुत छोटे थे तभी उनके पिता का साया उनके सिर से उठ गया था। बचपन से ही उनका सपना सेना में जाने का था। उनके चाचा मनमोहन सिंह ने उनका लालन-पालन किया। चाचा मनमोहन सिंह भी भारतीय सेना में कर्नल रहे। जालंधर में पैदा हुए रणबीर सिंह ने प्रारंभिक शिक्षा कपूरथला के सैनिक स्कूल में हुई। उसके बाद 1980 में भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के लिए चुने गए। उनकी पहली पोस्टिंग 9 डोगरा रेजीमेंट में हुई।

डीजीएमओ के बाद लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह को प्रमोशन देकर स्ट्राइक 1 कोर का कमांडर बनाया था। सेना की स्ट्राइक 1 कोर देश के तीन हमलावर बलों में से एक है जिसका मुख्यालय मथुरा में है। सेना की यह कोर शॉर्ट नोटिस पर भी पाकिस्तान के भीतर घुसकर हमला करने के लिए हमेशा तैयार रहती है। अब कश्मीर में आतंकवाद को समाप्त करने की जिम्मेबारी भी रणबीर सिंह के कंधे पर आ गयी है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top