Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बढ़ेगी भारतीय सेना की ताकत, इजरायली स्पाइक मिसाइल डील फाइनल स्टेज में  

Publish Date: June 01 2018 04:42:58pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारतीय सेना अब इजरायली स्पाइक मिसाइल से पाकिस्तान के खिलाफ मोर्चा खोलेगी। इस मिसाइल से भारत की मारक क्षमता कई गुना बढने की उम्मीद है। इस मिसाइल से कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ चल रहे मुहिम को भी बल मिलने का दावा किया जा रहा है। मसलन भारत सरकार ने इसकी खरीद की तैयारी पूरी कर ली है। जल्द ही इस सौदे को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। प्रतिरक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस खबर की पुष्टि की है। लिहाजा यह मिसाइल पाकिस्तान के खिलाफ सेना की ऐंटी-टैंक कैपेबिलिटी बढ़ाने में मदद करेगी। 

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डिफेंस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन आने वाले तीन साल में स्वदेशी ऐंटी-टैंक मिसाइल बनाने की तैयारी कर रहा है लेकिन सेना तब तक के अंतर को खत्म करने के लिए स्पाइक मिसाइल खरीदना चाहती है। इस खरीदारी का प्रस्ताव अपनी काफी अडवांस्ड स्टेज पर है। सूत्र ने बताया कि इस प्रस्ताव के लिए सरकार की हां का इंतजार है। 

सूत्र ने बताया कि ऐंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का ऑर्डर इजरायल की राफेल अडवांस्ड डिफेंस सिस्टम लिमिटेड ने तैयार किया है। आर्मी की जरूरतों को देखते हुए इस मिसाइल की खरीद का फैसला इसी साल लिया जा सकता है। राफेल के इजरायल स्थित दफ्तर के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है कि इस संभावित डील पर अभी चचाज़् हो रही है लेकिन जब तक डील साइन नहीं हो जाती है, तब तक वह इस पर कुछ भी कहना नहीं चाहते हैं। 

लंबी चर्चा और विचार के बाद भारत ने जनवरी 2018 में करीब 3,358 करोड़ रुपये की इस डील को कैंसल करने का फैसला लिया था। भारत ने डीआरडीओ के उस वादे के बाद उस डील को कैंसल करने का फैसला लिया था, जिसमें कहा गया था कि वह जल्द आमीज़् की जरूरों के हिसाब से 8000 ऐंटी-टैंक मिसाइल देगा। डीआरडीओ ने साल 2018 के आखिर तक भारत में बनी ऐंटी-टैंक मिसाइल देने का वादा किया था। जैसे ही इसका ट्रायल सफल होगा, 2021 तक इसका बड़ी संख्या में प्रॉडक्शन शुरू हो जाएगा। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IPL-12 के लिए होने वाली नीलामी में हिस्सा लेंगे 346 खिलाड़ी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1...

फिल्म 2.0 का बॉक्स ऑफिस पर धमाल जारी, अब तक 620 करोड़ रुपये की कमाई की

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): दक्षिण भारतीय फिल्मों के महानायक रज...

top