Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देश की 445 नदियां हुई विषैली, पानी पीने से हो सकती हैं कई बीमारियां

Publish Date: June 02 2018 10:03:32am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): किसी शख्स ने कहा था कि दुनिया में अगर भविष्य में युद्ध होगा तो वो सिर्फ पानी को लेकर होगा। ये बात सच भी साबित हो सकती है। क्योंकि पानी का स्तर दिन ब दिन नीचे गिरता जा रहा है। पानी की संभाल न करना ऐसी नौबत ला सकता है। इसी को लेकर दिल्ली स्थित सेंटर फॉर साइंस ऐंड एनवायरमेंट (सीएसई)ने भारत की नदियों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। जिसमें चौकाने वाला मामला सामने आया है। 

सीएसई ने देश की 445 नदियों के पानी का टेस्ट किया गया। जिसके बाद बताया गया कि इन नदियों का पानी इस्तेमाल लायक नहीं रहा और इन प्रदूषित नदियों के पानी से गंभीर बीमारियां होने का खतरा है। इन नदियों के पानी में मानक से बहुत ज्यादा हेवी मेटल क्रोमियम, कॉपर, निकेल, लेड और आयरन जैसे तत्व कई गुना ज्यादा पाए गए है। रिपोर्ट के अनुसार देश की कुल 275 नदियां प्रदूषित हैं। सबसे ज्यादा गंदा पानी गंगा और ब्रह्मपुत्र का है। 2009 में किए गए एक सर्वे मे देश की 121 नदियों को प्रदूषित कैटिगरी में रखा गया था। नदियों का पानी पीने से कई बीमारियां भी हो सकती है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IPL-12 के लिए होने वाली नीलामी में हिस्सा लेंगे 346 खिलाड़ी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1...

फिल्म 2.0 का बॉक्स ऑफिस पर धमाल जारी, अब तक 620 करोड़ रुपये की कमाई की

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): दक्षिण भारतीय फिल्मों के महानायक रज...

top