Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

PM मोदी के बुलेट प्रॉजेक्ट को झटका, बड़े आन्दोलन की तैयारी में स्थानीय लोग 

Publish Date: June 02 2018 04:09:50pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में अड़ंगा लगता दिख रहा है। परियोजना के बारे में कहा तो यह जा रहा है कि यह अगस्त 2022 तक पूरी हो जाएगी लेकिन महाराष्ट्र के पालघर जिले में जमीन अधिग्रहण के मसले में नया विवाद खड़ा हो गया है। स्थानीय समुदायों और जनजातीय लोगों की ओर से भूमि अधिग्रहण का विरोध प्रारंभ हो गया है। 

आपको बता दें कि पालघर जिले के 70 से ज्यादा आदिवासी गांवों के लोगों ने इस परियोजना के लिए जमीन देने से ही इनकार कर दिया है। यही नहीं इस इलाके से गुजरने वाली महत्वाकांक्षी रेल परियोजना के खिलाफ बड़े विरोध प्रदर्शन की भी तैयारी हो रही है। देश की पहली हाई स्पीड रेल परियोजना पर जनवरी 2019 से काम शुरू होना है और सरकार ने 508 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर के लिए इस साल के अंत तक जमीन अधिग्रहण पूरा करने की डेडलाइन तय की है। 

मुंबई-अहमदाबाद को जोडऩे वाले इस हाईस्पीड रेल कॉरिडोर का करीब 110 किलोमीटर का हिस्सा महाराष्ट्र के पालघर जिले से होकर गुजरता है। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हमें विरोध झेलना पड़ रहा है लेकिन हमें उम्मीद है कि इस प्रॉजेक्ट पर काम टाइमलाइन के भीतर ही शुरू हो जाएगा। हम जमीन अधिग्रहण के लिए किसानों को सर्किल रेट से 5 गुना अधिक दाम ऑफर कर रहे हैं।

इस प्रॉजेक्ट के लिए भारतीय रेलवे महाराष्ट्र और गुजरात में लंबाई में 1,400 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण कर रहा है। इस पर 10,000 करोड़ रुपये की लागत आने वाली है। अधिकारी ने कहा, पालघर जिले के कुछ गांवों में 200 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण को लेकर कुछ विरोध है। इनमें से ज्यादातर आदिवासी गांव हैं और इनमें विकास की खासी कमी है। स्थानीय राजनीति भी यहां विरोध को हवा दे रही है, जबकि यह प्रॉजेक्ट राष्ट्रीय महत्व का होने के साथ ही लोकल डिवेलपमेंट में भी महत्वपूर्ण साबित होगा। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top