Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केरल में निपाह के संदेह में एक और मौत, लोगों में भय का माहौल

Publish Date: June 02 2018 06:37:22pm

कोझिकोड (उत्तम हिन्दू न्यूज ): एक और व्यक्ति की निपाह के संदेह में मौत हो जाने से उत्तरी केरल में भय का माहौल है। मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने वाली इस संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए प्रशासन तरह-तरह के उपाय कर रहा है। कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में आज तलश्शेरी निवासी रोजा (39) की तेज बुखार से मौत हो गयी, हालांकि जांच में वायरस के संबंध में नकारात्मक रिपोर्ट आई है। इस घटना के बाद इलाके में निपाह वायरस से मरने वालों की संख्या 17 हो गयी है। इस वायरस से जुड़ा पहला मामला पांच मई को सामने आया था। रिपोर्ट के मुताबिक लोग इस खतरनाक वाइरस की चपेट आने के डर से अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। जिले में दो दिन पहले ही इस वायरस की वजह से दो लोगों की मौत हो गयी है जो इसके दूसरे चरण में उभरने का संकेत है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि इस क्षेत्र के विभिन्न अस्पतालों में कुल 1949 लोगों का गहन परीक्षण किया जा रहा है। इनमें वे लोग भी शामिल हैं जो मरीजों के तीमारदारी में लगे हुए हैं या उनके नजदीकी संपर्क में हैं। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के़ के शाईलाजा ने निपाह वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों में रहने वाले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा है, उनका कहना है कि प्रशासन इस संक्रमण को रोकने के लिए सभी जरूरी उपायों पर काम कर रहा है। शाईलाजा पहले भी अनुरोध कर चुकी हैं कि जो लोग इस वायरस से पीडि़त मरीजों के नजदीकी हैं, वह भी निरंतर वेस्ट हिल के सरकारी अतिथि गृह में बने नियंंत्रण कक्ष के संपर्क में रहें। इस बीमारी के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने राज्य में होने वाली सभी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं को पहले ही 16 जून तक के लिए टाल दिया है।

राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान को पांच जून से ग्रीष्म अवकाश के बाद पुन: खोलने का भी आदेश दिया जा चुका है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बीमारी की रोकथाम के लिए आस्ट्रेलिया से मोनोक्लोनल एंटीबाड़ी केरल पहुंचा है, यह एंटीबाड़ी इस वायरस से लडऩे में कारगर साबित हुआ है। सूत्रों का हालांकि कहना है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के विशेषज्ञों द्वारा जांच करने के बाद ही इस एंटीबाडी का प्रयोग मरीजों पर किया गया। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट ने आज इस मुद्दे पर सभी पार्टियों की बैठक बुलाने का आग्रह किया। तिरुवंतपुरम में संवाददाताओं से बातचीत में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला ने कहा कि इस बैठक के मुद्दे पर वह पहले ही सरकार को प्रस्ताव भेज चुके हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top