Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

एसिड अटैक पीड़ितों को सरकार का तोहफा, दिव्यांग की श्रेणी में हुए शामिल

Publish Date: June 02 2018 08:37:12pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केन्द्र सरकार ने जनहित में एक और कदम उठाते हुए एसिड हमले में घायल पडि़ताओं को भी अब वो सारी सुविधाएं देने का ऐलान किया जो दिव्यांगों को प्राप्त है। दरअसल, सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (सीजीएचएस) के तहत एसिड अटैक पीडि़ता भी अब दिव्यांगता की श्रेणी में आएंगे। इसके अलावा खून की गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीजों और न्यूरो की दिक्कत के कारण बोल पाने में अक्षम या असहज मरीजों को भी दिव्यांग माना जाएगा। साथ ही उन्हें जीवन भर मुफ्त इलाज एवं दवाओं की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह आदेश केंद्रीय कर्मियों एवं पेंशनरों के अविवाहित दिव्यांग पुत्रों के लिए जारी किया गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के साथ उनके आश्रितों को जीवन भर सीजीएचएस से मुफ्त इलाज और दवाओं की सुविधा मिलती है। लाभार्थी के पुत्र को अधिकतम 25 वर्ष की आयु तक आश्रित माना जाता है लेकिन 25 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद उसकी सुविधाएं रोक दी जाती हैं। पुत्र यदि दिव्यांग है तो उसे जीवन भर के लिए आश्रित मानते हुए मुफ्त इलाज एवं दवाओं की सुविधा दी जाती है। बता दें कि दिव्यांगता की श्रेणी में किस तरह के मरीज आएंगे, इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने काफी पहले एक सूची जारी की थी। इसमें दिव्यांगता की विभिन्न श्रेणियों की विस्तार से व्याख्या की गई थी। अब इसमें संशोधन कर दिया गया है। कई नए मामलों को भी दिव्यांगता की श्रेणी में शामिल किया गया है।

अब यदि किसी कर्मचारी या पेंशनर का अविवाहित पुत्र एसिड अटैक का पीडि़त है और इसकी वजह से उसके चेहरे, हाथ, पैर या किसी अंग को 40 फीसदी से अधिक क्षति हुई है तो उसे दिव्यांगता की श्रेणी में लाते हुए जीवन भर मुफ्त इलाज एवं दवाओं की सुविधा प्रदान की जाएगी। पहले केवल सुन पाने में अक्षम मरीजों को ही दिव्यांगता की श्रेणी में रखा गया था लेकिन अब किसी लाभार्थी का अविवाहित पुत्र न्यूरो की समस्या या किसी दूसरे कारण से 40 फीसदी या उससे अधिक बोल पाने में अक्षम है तो उसे भी दिव्यांग माना जाएगा। इसके अलावा ब्लड डिसऑर्डर की बीमारी से जूझ रहा मरीज भी दिव्यांग माना जाएगा। इसमें सिकल सेल डिसीज, हीमोफीलिया और थैलेसीमिया जैसी बीमारियां शामिल हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Ind vs Aus: तीसरे दिन का खेल खत्म, आस्ट्रेलिया ने बनाई 175 रनों की बढ़त

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच क...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top