Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब पूरा चीन भारतीय मिसाइल की जद में, भारत ने किया अग्नि-5 का सफल परीक्षण 

Publish Date: June 03 2018 01:22:20pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अब भारत दुनिया के उन पांच ताकतबर देशों में शामिल हो गया है जिनके पास उत्तम तकनीक की मिसाइल प्रणाली है। रविवार को भारतीय वैज्ञानिकों ने फिर से एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए ओडिशा के अब्दुल कलाम आइसलैंड से नेन अग्नि 5 का सफल परीक्षण किया। भारतीय वैज्ञानिकों ने यह परीक्षण पोखरण -2 परमाणु परीक्षण की 20वीं सालगिरह के मौके पर किया है। अग्नि 5 को अब्दुल कलाम आइसलैंड से इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज द्वारा लॉच किया गया था। इसे आज सुबह 9.48 बजे लॉच पैड 4 से लॉच किया गया था। अब भारत इस उत्तम तकनीक वाले मिसाइल से लैस दुनिया का पांचवां प्रभावशाली देश बन गया है। 

यह छठी बार है जब इस मिसाइल को सफलतापूर्वक लॉच किया गया है। इससे पहले 18 जनवरी को इसी वर्ष इसे लॉच किया गया था। यह मिसाइल जमीन से जमीन पर 5000 किलोमीटर की रफ्तार से हमला कर सकती है और पूरे चीन को अपनी जद में ले सकती है। मिली जानकारी में बताया गया है कि इस मिसाइल को सेना की तीनों विंग में शामिल किया जाएगा। इस मिसाइल के सफलतापूर्वक परीक्षण के साथ ही भारत उन देशों के गुट का हिस्सा बन गया है जिनके पास आईसीबीएम रेंज 5000-5500 किलोमीटर तक की मिसाइल है। इससे पहले यह मिसाइल सिर्फ अमेरिका, चीन, रूस, फ्रांस के पास थी।

अग्नि-5 सबसे आधुनिक मिसाइसल है, इसकी खासियत यह है कि नेविगेसन और गाइडेंस का वारहेड इसके इंजन में लगा हुआ है। इस मिसाइल को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि यह अपने शीर्ष पर पहुंचने के बाद सीधा अपने लक्ष्य पर हमला करती है। आपको बता दें कि भारत पोखरण न्यूक्लियर टेस्ट की 20वीं सालगिरह मना रहा है, जिसे 11 मई 1999 को लॉच किया गया था। पोखरण टेस्ट राजस्थान के थार मरुस्थल में 11 व 13 मई 1998 में किया गया था।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top