Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

'गांव बंद' आंदोलन के दौरान मध्यप्रदेश में शांति बरकरार

Publish Date: June 03 2018 03:41:47pm

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज): विभिन्न किसान संगठनों के आह्वान पर एक से 10 जून तक चलने वाले 'गांव बन्द' आंदोलन के तीसरे दिन आज भी मध्यप्रदेश में शांति बनी रही। प्रदेश पुलिस मुख्यालय के साथ ही जिला स्तर पर भी पुलिस प्रशासन पूरी तरह सजग अौर सतर्क बना हुआ है।

राज्य के मालवा और निमाड़ अंचल में विशेष ऐहतियात बरती जा रही है। मंदसौर, नीमच, रतलाम, खरगौन और आसपास के जिलों से अभी तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह और प्रदेश पुलिस मुख्यालय स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है। जिला पुलिस से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश भी पुलिस मुख्यालय लगातार दे रहा है। डेढ़ दर्जन संवेदनशील जिलों में ऐहतियात के तौर पर अतिरिक्त पुलिस बल भी दिया गया है। 

मंदसौर जिले के पिपल्यामंडी में पिछले साल जून माह के पहले सप्ताह में पुलिस की गोली से मारे गए छह किसानों की पहली बरसी के मौके पर कांग्रेस ने छह जून को पिपल्यामंडी में श्रद्धांजलि सभा रखी है। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी आएंगे। इस आयोजन के मद्देनजर भी प्रशासन सतर्क है।

इस बीच नीमच से यूनीवार्ता के अनुसार तीसरे दिन भी जिले में शांति रही और सब्जियां, दूध और फलों की उपलब्धता लगभग आम दिनों जैसी बनी हुयी है। लेकिन आवक में कुछ कमी आने से भाव बढ़ गए है। दूसरी ओर कृषि उपज मंडी में आम दिनों की तुलना में मात्र 3-4 प्रतिशत उपज ही पहुंची है। प्रशासन की व्यवस्था चाक-चौबंद है।

फसलों के दाम बढ़ाने, कर्ज माफी, किसानों के विरुद्ध दर्ज प्रकरणों को वापस लेने और मंदसौर जिले में गत वर्ष हुए गोली कांड की जांच के लिए गठित आयोग की रिपोर्ट सार्वजनिक करने जैसी मांगो को लेकर दस दिवसीय 'ग्राम बन्द' आंदोलन शुरू किया गया है। इसके तहत किसानों से मंडी में उपज विक्रय के लिए नहीं लाने का आह्वान किया गया है। 

नीमच जिला कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि सभी संवेदनशील इलाकों में पर्याप्त मात्रा में प्रशासनिक और पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। पुलिस अधीक्षक तुषारकान्त विद्यार्थी ने कहा कि जिले में स्थिति सामान्य है। आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई और उपलब्धता बराबर है और नागरिकों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

कमोवेश यही हालात मंदसौर, रतलाम और अन्य जिलों में है। प्रदेश पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी के अनुसार पुलिस प्रशासन राज्य के सभी 51 जिलों में नजर रखे हुए है। संवेदनशील माने जाने वाले जिलों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर भी नजर रखी जा रही है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top