Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पर्यावरण मंत्रियों के सम्मेलन में बिहार में वायु प्रदूषण का मुद्दा उठायेंगे सुशील

Publish Date: June 03 2018 07:12:29pm

पटना (उत्तम हिन्दू न्यूज): बिहार के उप मुख्यमंत्री सह पर्यावरण एवं वन मंत्री सुशील कुमार मोदी ने राज्य में वायु की खराब हो रही गुणवत्ता को गंभीरता से लेते हुये आज कहा कि पर्यावरण मंत्रियों के सम्मेलन में वह प्रदेश के वायु प्रदूषण का मुद्दा उठायेंगे। 

मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर 04 एवं 05 जून को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित सम्मेलन में भाग लेने के लिए रवाना होने से पूर्व यहां कहा कि केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय की ओर से 637 करोड़ रुपये की लागत से ‘राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम’ में बिहार के शहरों को शामिल नहीं किए जाने के मुद्दे को उठायेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण पर्षद द्वारा देश के 94 शहरों (जिनकी पीएम10 की सांद्रता मानक से अधिक है) के लिए तैयार किए गए कार्यक्रम में बिहार का कोई शहर शामिल नहीं है जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बिहार के तीन शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति को चिंताजनक बताया है। 

मंत्री ने कहा कि केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय की ओर से तय ‘राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम’ का उद्देश्य वायु प्रदूषण का नियंत्रण, गुणवत्ता जांच केन्द्र की उपलब्धता बढ़ाना, वायु प्रदूषण का स्वास्थ्य पर होने वाले प्रभाव और वायु प्रदूषण के कारणों का अध्ययन करना है। उन्होंने बताया कि इस कालबद्ध कार्यक्रम को अगले दो वर्षों में पूरा किया जाना है।

मोदी ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस (05 जून) के मौके पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा तय थीम ‘बीट प्लास्टिक पाॅल्यूशन’ पर आयोजित सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सम्बोधित करेंगे। 04 जून को राज्यों के पर्यावरण एवं वन मंत्रियों के सम्मेलन की अध्यक्षता केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री डाॅ. हर्षवर्द्धन करेंगे तथा संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक एरिक सोलेन इसके विशिष्ट वक्ता होंगे। उन्होंने बताया कि सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन पर राज्यों की कार्ययोजना, राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम, प्लास्टिक, इलेक्ट्राॅनिक, मेडिकल एवं ठोस कचरा प्रबंधन, पर्यावरण प्रभाव आंकलन विषयों पर चार अलग-अलग सत्रों में चर्चा होगी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top