Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

ताजमहल से 'प्लास्टिक प्रदूषण दूर करो' घोषणा पत्र जारी

Publish Date: June 04 2018 10:01:01am

नयी दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): केंद्रीय संस्कृति, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉक्टर महेश शर्मा की अध्यक्षता में आगरा के ताजमहल में रविवार को सभी पक्षों की एक कार्यशाला आयोजित की गई। 

इस बैठक ताजमहल के आस-पास प्रदूषण की समस्या और इसका अल्पकालिक तथा दीर्घकालिक हल निकालने और इससे ताजमहल की रक्षा करने के मुद्दे पर चर्चा की गई। 
मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी बयान में बताया गया कि इस बैठक में भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) के महानिदेशक उषा शर्मा, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव ए के मेहता, राज्य सरकार के प्रतिनिधि, स्थानीय प्रशासन, आगरा के पड़ोसी जिलों के प्रशासन, स्थानीय सांसद, विधायक, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण विभाग के प्रतिनिधि, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, औद्योग जगत के लोग, आम नागरिक तथा पर्यावरणविदों ने हिस्सा लिया। 

बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में 'प्लास्टिक प्रदूषण दूर करोÓ नाम से ताज घोषणा पत्र जारी किया गया तथा ताजमहल के आसपास के पांच सौ मीटर के क्षेत्रों को कूड़ा मुक्त करने के लिए प्रतिज्ञा ली गई और ताजमहल के नजदीक एवं आसपास के क्षेत्रों में प्लास्टिक के उपयोग में कमी लाने के लिए तत्काल कदम उठाने की बात कही गई। यह प्रतिज्ञा पर डॉ. शर्मा, यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक एरिक सोलहेम, यूएनईपी के गुडविल एम्बेसडर तथा अभिनेत्री दीया मिर्जा, स्थानीय सांसद, विधायक तथा स्थानीय प्रशासन की मौजूदगी में ली गई। डॉ. शर्मा ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि भारत के साथ- साथ पूरी दुनिया मौजूदा समय में प्लास्टिक के अत्याधिक उपयोग के कारण प्रदूषण की समस्या से जूझ रही है। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक पल है कि प्रतिष्ठित स्मारक ताजमहल से 'प्लास्टिक प्रदूषण दूर करो का संदेश सिर्फ आगरा या देश के लोगों को ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को दिया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना स्वच्छ भारत बनाने की है और हम सभी के पास ताजमहल से प्रधानमंत्री के प्लास्टिक का उपयोग कम करने, दोबारा इस्तेमाल नहीं करने, दोबारा इक_ा नहीं करने, दोबारा डिजाइन नहीं करने और पुन: निर्माण नहीं करने के संदेश को प्रसारित करने तथा प्रदूषण को कम करने की अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने का एक सुनहरा मौका है। शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार आगरा के सम्पूर्ण विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इसमें राज्य सरकार, स्थानीय प्रशासन और उसके अधीन काम करने वाली सभी एजेंसियों और आगरा की आम जनता भागीदारी होगी। यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक सोलहेम ने कहा कि इस वर्ष के पर्यावरण दिवस पर प्रेम के प्रतीक ताजमहल से संरा के 'प्लास्टिक प्रदूषण दूर करो के नारे को प्रसारित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार, राज्य सरकार, स्थानीय प्रशासन और सभी पक्षों के लोग साथ मिलकर काम करें और उम्मीद है कि आगरा जल्द ही एक स्मार्ट, हरित शहर का आकार ले लेगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top