Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मिशन 2019: रूठे मंत्रियों को मनाने के लिए मोदी मंत्रिमंडल में फिर हो सकता है विस्तार 

Publish Date: June 04 2018 11:16:23am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने तैयारियां कर ली है। कुर्सी पर अपना ही कब्जा जमाए रखने के लिए पार्टी साम-दाम-दंड-भेद हर प्रकार की कोशिशों में लगी हुई है। वहीं मोदी सरकार एक बार फिर से अपने मंत्रिमंडल में विस्तार कर सकती है। 

भाजपा सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद मिशन-2019 की पुख्ता तैयारी के लिए मंत्रिमंडल विस्तार पर नए सिरे से विचार शुरू हुआ है।  आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राज्यों के सियासी समीकरण और सहयोगियों को साधने के लिए शीर्ष स्तर पर विचार-विमर्श शुरू हो गया है। पार्टी और सरकार के शीर्ष नेतृत्व में इसे लेकर आम सहमति है। इस क्रम में सहयोगियों से संवाद और विभिन्न राज्यों के सियासी समीकरण पर मंथन करने की योजना बनाई गई है। वैसे भी तीसरे विस्तार में एनडीए में शामिल जदयू को मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व न देकर प्रधानमंत्री ने एक और विस्तार का विकल्प खुला रखा था। 

मोदी मंत्रिमंडल में अब तक तीन बार फेरबदल हो चुका है। पहला विस्तार 9 नवंबर 2014 को, दूसरा 5 जुलाई 2016 को और तीसरा विस्तार 3 सितंबर 2017 को हुआ था। राज्य और केंद्र के सियासी समीकरण में बड़ा बदलाव आया है। विपक्ष भाजपा के खिलाफ राज्यों में महागठबंधन बनाने में लगा है तो दूसरी ओर एनडीए में खटपट शुरू हो गई है। टीडीपी ने एनडीए छोड़ दिया है तो शिवसेना आए दिन आंख दिखाता रहता है। हालिया उपचुनाव के नतीजों के बाद कुछ अन्य सहयोगी दलों से भी असंतुष्ट सुर सुनाई देने लगे हैं। ऐसे में भाजपा मंत्रिमंडल विस्तार कर नाराज सहयोगियों को साध कर एनडीए को एकजुट और मजबूत करने के अलावा अहम राज्यों में सोशल इंजीनियरिंग दुरुस्त करना चाहती है। बीजेपी चाहेगी कि मंत्रिमंडल के विस्तार के दौरान जीत की राह में रोड़ा बने नाराज मंत्रियों को मनाया जा सके। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top