Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

PM मोदी के लिए ली जाएगी 100 पेड़ों की बलि, जानिए क्यों? 

Publish Date: June 04 2018 03:36:40pm

रायपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रस्तावित भिलाई दौरा विवादों में फंसता दिख रहा है। दरअसल, इसी महीने की 14 तारीख को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के भिलाई के दौरे पर जा रहे हैं। पीएम के दौरे से पहले यहां प्रशासन करीब 100 पेड़ों की कटाई करने वाली है क्योंकि यह सभी पेड़ प्रधानमंत्री के प्रस्तावित स्थल के दौरे के रास्ते में आ रहे हैं। प्रधानमंत्री रायपुर से हेलिकॉप्टर से भिलाई निवास के सामने मैदान में उतरेंगे और उसके बाद भिलाई इस्पात प्लांट का दौरा करेंगे। 

पहले दौरे की रचना इस प्रकार की नहीं की गयी थी। पहले वे सड़क मार्ग का भी उपयोग करने वाले थे लेकिन अब सीधे हेलिकॉप्टर से भिलाई निवास के सामने वाले मैदान में उतरेंगे। अधिकारियों का दावा है कि इससे प्रधानमंत्री के समय में बचत होगी। अधिकारियों ने बताया कि, चूकि प्रधानमंत्री का एक-एक मिनट मूल्यवान है इसलिए उन्हें अब सड़क मार्ग से नहीं हवाई मार्ग से ही भिलाई लाया जा रहा है। पहले प्रधानमंत्री की यात्रा में थोड़ा सड़क मार्ग भी जोड़ा गया था। लिहाजा अब प्रधानमंत्री सीधे इस्पात सयंत्र के निकट हवाई मार्ग से पहुंचेंगे।  

भिलाई निवास के पीछे जिस जगह से फॉरेस्ट एवेन्यु को जोडऩे का फैसला लिया गया है उस मार्ग में शीशम का प्लांटेशन है। हालांकि पहले यह तय किया गया था कि पीएम सड़क मार्ग के जरिए डीपीएस चौक से फॉरेस्ट एवेन्यु और फिर बीएसपी मेन गेट तक जाएंगे लेकिन प्रधानमंत्री को सड़क से यात्रा ना करनी पड़े और वो सीधे वायु मार्ग से स्थल तक पहुंच जाए इसलिए भिलाई निवास के पीछे लगे करीब 100 पेड़ों को काटने की तैयारी की जा रही है।

भिलाई में प्रशासन जिस इलाके में पेड़ों की कटाई की योजना बना रहा है वो इलाका पहले से ही बफऱ जोन एरिया में आता है। यहां काबज़्न डाई ऑक्साइड और वोलाटाइल ऑगेज़्निक कंपाउंड की मात्रा पहले से ही मानक स्तर से अधिक रहता है। ऐसे में यहां पेड़ों की कटाई से पर्यावरण को नुकसान पहुंचने की आशंका है। पयाज़्वरण विशेषज्ञों का कहना है कि यहां लगा एक पेड़ करीब 230 लीटर ऑक्सीजन ज्यादा पैदा करता है। लिहाजा पेड़ों की कटाई से करीब 1400 लोग ऑक्सीजन से वंचित हो जाएँगे।

14 जून को प्रधानमंत्री यहां आईआईटी भिलाई की नींव रखेंगे। पीएम यहां जगदलपुर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद पीएम भिलाई इस्पात संयत्र जाएंगे। यहां पहुंचकर वह यूनिवर्सल रेल मिल, बीआरएम, एसएमएस-3 और एक्सपांशन प्रोजेक्ट के मिल और फर्नेस राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ऐसी खबर है कि पीएम नरेंद्र मोदी भिलाई के जयंती स्टेडियम में लोगों को संबोधित भी करेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर यहां सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। हालांकि अभी पीएम के आगमन का अधिकृत शिड्यूल जारी नहीं किया गया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Ind vs Aus: तीसरे दिन का खेल खत्म, आस्ट्रेलिया ने बनाई 175 रनों की बढ़त

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच क...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top