Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

इस बार योग करने वालों के आंकड़े एकत्रित करेगा ISRO

Publish Date: June 05 2018 03:38:10pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून की सुबह योग करने वालों के आँकड़े एकत्र करने की जिम्मेदारी इस बार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को दी गयी है जो उपग्रहों के माध्यम से यह जानकारी जुटायेगा। आयुष सचिव राजेश कोटेचा ने आज यहाँ मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान में स्वास्थ्य संपादकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुये बताया कि 21 जून की सुबह देश में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रमों की मैपिंग के लिए उपग्रहों का इस्तेमाल किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में इसरो के अध्यक्ष के. सिवन के साथ उनकी बातचीत हो चुकी है तथा इसरो यह आँकड़ा एकत्र करने पर सहमत हो गया है। 

कोटेचा ने बताया कि योग कार्यक्रमों का ज्यादातर आयोजन पार्कों या मैदानों जैसी खुली जगहों में होता है। इसरो अपने उपग्रहों की मदद से यह देखेगा कि सुबह सात बजे से आठ बजे के बीच कितनी जगहों पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और उनमें कितने लोगों ने हिस्सा लिया। ये आँकड़े अन्य माध्यमों से एकत्र किये गये आँकड़ों के अतिरिक्त होंगे तथा उपग्रहों के इस्तेमाल के कारण यह उम्मीद की जा रही है कि इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन ही शाम तक पता चल जायेगा कि कितने लोगों ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। आयुष सचिव ने कहा कि पिछले साल दुनिया भर में तकरीबन 10 करोड़ लोगों ने योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था। इस साल मुख्य कार्यक्रम का आयोजन देहरादून में होगा जिसमें 50 हजार लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग करेंगे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top