Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, NRI से शादी का 48 घंटे में कराना होगा पंजीकरण

Publish Date: June 07 2018 09:54:00am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): मोदी सरकार ने एनआरआई व्यक्ति से शादी करने के मामले में एक बड़ा ऐलान करने हुए कहा है कि देश में एनआरआई पुरुषों से लड़कियों की शादी का 48 घंटे में पंजीकरण कराना होगा और ऐसा नहीं करने पर उनके पासपोर्ट एवं वीजा जारी नहीं किए जाएंगे। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि इसके लिए पोर्टल तैयार किया गया है, इस पोर्टल पर एनआरआई दूल्‍हों से की जाने वाली शादी का पंजीकरण कराना होगा। मेनका गांधी ने कहा एनआरआई पुरुषों के भारत की लड़कियों से शादी करके विदेश भागने की समस्या पर अंकुश लगाने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अलावा विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय साथ काम कर रहे हैं। 

आपको बता दें कि भारत में विवाह के पंजीकरण के लिए कोई समयसीमा तय नहीं है, लेकिन एक रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि विवाह के 30 दिनों के भीतर पंजीकरण को अनिवार्य बनाया जाए। मेनका गांधी ने बताया कि तीनों मंत्रालयों (महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय) के संयुक्त सचिवों की एक समिति बनाई गई है जो ऐसे मामलों में शिकायत आने पर कार्रवाई सुनिश्चित करती है। मेनका गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार के चार साल पूरा होने के मौके पर अपने मंत्रालय की उपलब्धियों और महिला एवं बाल विकास से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के प्रभाव का उल्लेख किया और ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना को अपने मंत्रालय की बड़ी सफलता है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पत्नी के पैरों में नजर आए 'माही', साक्षी ने फोटो शेयर कर लिखा ये

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): दिग्गज क्रिकेटरों में अपना नाम शुमार करवा चुके पूर्व कैप्टन मह...

संगीत जगत के लिए बुरी खबर, इस मशहूर गायक का निधन 

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज): शास्त्रीय गायक पंडित अरुण भादुड...

top