Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मोदी के नेतृत्व से भारत के नौ आईआईटी विश्व रैंकिंग में शामिल: जावड़ेकर

Publish Date: June 07 2018 07:10:01pm

नयी दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उच्च शिक्षा में कुशल नेतृत्व के कारण ही दुनिया के श्रेष्ठ 500 विश्वविद्यालयों की क्यू एस रैंकिंग में इस बार भारत के नौ आईआईटी को स्थान मिला है जबकि पिछले साल केवल छह आईआईटी ही इसमें शामिल थे।

इस रैंकिंग में दुनिया के 200 श्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थानों में आईआईटी मुम्बई, भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु और आईआईटी, दिल्ली भी शामिल है। इस साल भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु को 170वां स्थान मिला है और उसने गत वर्ष की तुलना में 20 पायदान ऊपर स्थान प्राप्त किया है इसके अलावा 500 श्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में 24 भारतीय विश्वविद्यालय भी हैं। इनमें सात विश्वविद्यालयों ने अपने स्थान में सुधार किया है। आईआईटी रूड़की तो रैंकिंग में 50 स्थान ऊपर आया है। चार आईआईटी को साई टेशन में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है जिनमें आईआईटी रूड़की, आईआईटी, दिल्ली, आईआईटी कानपुर और आईआईटी खडग़पुर शामिल है।

जावडेकर ने विश्व रैंकिंग पर अपनी त्वरित प्रतिक्रिया में कहा है कि विश्व रैंकिंग में भारत को मिली आपार सफलता के पीछे मानव संसाधन विकास मंत्रालय के प्रयासों का हाथ है जो प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हमने किये हैं। उन्होंने कहा है कि पिछले साल छह आईआईटी विश्व के 500 श्रेष्ठ शैक्षिक संस्थानों में शामिल थे इस बार नौ आईआईटी है और यह इन संस्थानों की उच्च शिक्षा में सकारात्मक भूमिका के कारण ही संभव हुआ है। भारत के 24 विश्वविद्यालयों में सात ने रैंकिंग में सुधार किया है। नौ विश्वविद्यालय ने अपनी पिछली रैंकिंग बरकऱार रखी है जबकि पांच नए विश्वविद्यालयों को इस रैंकिंग में स्थान मिला है। इनमें जामिया मिलिया इस्लामिया भी शामिल है जिसने पहली बार 500 में स्थान पाया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के शोध अनुसंधान तथा नवाचार के क्षेत्र में उठाये गए क़दमों तथा उनके कुशल नेतृत्व से विश्व रैंकिंग में सुधार हुआ है मानव संसाधन विकास मंत्रालय अपना शोध अनुसंधान एवं नवाचार कार्यक्रम जारी रखेगा। उन्होंने इस सफलता के पीछे इंप्रिंट योजना और स्मार्ट इंडिया, हैकाथन ज्ञान कार्यक्रम एवं उच्चतर अविष्कार योजना और उद्योग जगत की भागीदारी को भी रेखांकित किया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 की पहली बिक्री, 2 करोड़ में बिके हनुमा बिहारी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): आईपीएल 12 में खिलाडिय़ों की नीलामी शुरू हो गई है। भारतीय खिलाड...

ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top