Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मोदी नौ-दस जून को चीन जाएंगे, हो सकते हैं कई अहम समझौते 

Publish Date: June 07 2018 07:51:19pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्र प्रमुखों की शिखर बैठक में भाग लेने के लिए नौ एवं दस जून को चीन के चिंगदाओ जाएंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने आज यहां नियमित ब्रीफिंग में यह जानकारी दी। भारत के एससीओ के पूर्ण सदस्य बनने के बाद पहली बार यह शिखर बैठक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में हो रही है। मोदी की नौ जून को चीनी राष्ट्रपति से द्विपक्षीय बैठक भी होगी जिसमें दोनों देशों के बीच कुछ अहम समझौते होने की उम्मीद है। कुमार ने बताया कि पहले दिन प्रधानमंत्री मेज़बान चीनी राष्ट्रपति द्वारा आयोजित स्वागत भोज में शिरकत करेंगे और अगले दिन एससीओ राष्ट्र प्रमुखों की बंद कमरे में और विस्तारित बैठकों में भाग लेंगे। बैठक के समापन एक घोषणापत्र जारी किया जाएगा।

एक सवाल के बारे में उन्होंने कहा कि अभी तक केवल एक द्विपक्षीय बैठक तय है और अन्य नेताओं से द्विपक्षीय बैठकों के बारे में तैयारियां चल रहीं हैं। एससीओ की बैठक में पाकिस्तान के भाग लेने एवं आतंकवाद के मुद्दे से जुड़े एक सवाल पर उन्होंने कहा कि यह एक बहुपक्षीय मंच है और पाकिस्तान की उसमें भागीदारी बहुपक्षीय आधार पर होगी जिससे भारत के रुख पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि एससीओ का उद्देश्य परस्पर लाभ एवं हित, समानता के आधार पर राजनीतिक, सुरक्षा, आर्थिक एवं सांस्कृतिक संपर्क को मज़बूत बनाना है। आतंकवाद को लेकर भी एससीओ में गंभीरता से विचार होगा।

प्रवक्ता ने कहा कि एससीओ में विश्व की 42 प्रतिशत आबादी, 22 प्रतिशत भूभाग और 20 प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) है। क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा, आतंकवाद से मुकाबला, कनेक्टिविटी विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय उत्तर दक्षिण परिवहन गलियारा, चाबहार बंदरगाह, अश्ग़ाबात समझौता, बीबीआईएन, बीसीआईएम आदि पर इसमें चर्चा होगी। एससीओ में ईरान पर अमेरिका के प्रतिबंधों से जुड़े एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत का मानना है कि ईरान को परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग का अधिकार है और हम देख रहे हैं कि इसे कैसे हल किया जाता है।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top