Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब देश के दुश्मनों की खैर नहीं, वायु सेना को मिलेंगे उच्च क्षमता वाले स्वदेशी रडार

Publish Date: June 07 2018 08:07:04pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : वायु सेना की मारक और बचाव क्षमता बढ़ाने के लिए सरकार ने देश में ही बने 12 उच्च क्षमता वाले रडारों की खरीद को मंजूरी दी है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आज यहां हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में सशस्त्र सेनाओंं के लिए 5500 करोड़ रुपए के रक्षा सौदों को मंजूरी दी गई। इनमें वायु सेना के लिए 12 उच्च क्षमता रडारों के साथ साथ तटरक्षक बल और सेना के लिए ‘एयर कुशन वैसल’ यानी कम पानी तथा दल दल में चलने वाली विशेष नौकाओं की खरीद शामिल है।

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता और स्वदेशीकरण के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि इन रडारों की खरीद ‘बॉय इंडियन’ श्रेणी के तहत की जायेगी। इनका डिजायन , विकास और उत्पादन देश में ही किया जायेगा। इन रडारों से वायु सेना की मारक और बचाव क्षमता कई गुना बढ जायेगी क्योंकि ये लंबी दूरी और ऊंचाई तक रडार कवर प्रदान करने के साथ साथ तेज गति के लक्ष्यों का भी आसानी से और जल्द पता लगाने में सक्षम होंगे। तकनीकी रूप से श्रेष्ठ ये रडार एंटीना के घूमे बिना ही चारों तरफ के लक्ष्यों का पता लगा सकेगा। इनका रख रखाव बहुत आसान होगा और ये 24 घंटे काम करने में सक्षम होंगे। इससे देश के हवाई रक्षा नेटवर्क को मजबूती मिलेगी। 

रक्षा खरीद परिषद ने तटरक्षक बल और सेना के लिए भारतीय शिपयार्ड कंपनियों से ‘एयर कुशन वेसल’ यानी विशेष प्रकार नौका की खरीद को भी झंडी दिखाई है। ये नौका परंपरागत नौकाओं की तुलना में कम पानी, दल दल और कीचड में तेज गति से चलती हैं। ये नौका कम पानी वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से उपयोगी होंगी और एक द्वीप से दूसरे द्वीप पर जवानों तथा सैन्य साजो सामान को तेजी से पहुंचाने का काम करेंगी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top