Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कंबोडिया के अंकोरवाट मंदिर को 5वें धाम के रूप में विकसित करेगा RSS

Publish Date: June 08 2018 11:00:48am

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) :  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) अब कंबोडिया को पांचवें धम के रूप में विकसित करेगा। आरएसएस ये काम एसराम एंड एमराम कंपनी के मालिक शैलेश हीरानंदानी की मदद से करेगा। एसराम एंड एमराम एक लंदन आधारित कंपनी है जो कि कंबोडिया के आस-पास के करीब 12 देशों में एग्रो-प्रोडक्ट को निर्यात करती है। बता दें कि कंबोडिया में विश्व प्रसिद्ध अंकोरवाट मंदिर है। यहां पर हिंदू व बौद्ध परंपराओं का काफी प्रभाव है। कंबोडिया में करीब 95 फीसदी बौद्ध हैं। आरएसएस के राष्ट्रीय संयोजक इंद्रेश कुमार ने कहा कि अंकोरवाट मंदिर की वजह से कंबोडिया को हिंदुओं के 5वें धाम का दर्जा मिलना चाहिए। 

हिंदू देवता विष्णु को समर्पित अंकोरवाट मंदिर विश्व में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है। कंबोडिया में खमेर बौद्ध की परंपराओं जैसे विवाह, अंतिम संस्कार व ज्योतिष वगैरह पर हिंदू धर्म का काफी प्रभाव है। आरएसएस दक्षिण पूर्व एशियाई देश में रह रहे हिंदूओं को धर्म के प्रति जागरुक बनाना चाहती है। संघ दुनिया में लोगों से इस बात के लिए समर्थन भी जुटाने में लगा हुआ है कि कंबोडिया को 5वें धाम के रूप में विकसित किया जाए। हिंदुओं के चार धाम बद्रीनाथ, द्वारका, पुरी और रामेश्वरम हैं। हिंदू लोग मोक्ष की प्राप्ति के लिए इन धामों की यात्रा करते हैं। यह पहली बार नहीं है कि आरएसएस वैश्विक स्तर पर धर्म का प्रचार कर रही है। इससे पहले पिछले साल आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि मुसलमानों सहित भारतीय मूल के सभी लोगों के पूर्वज हिंदू थे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 की पहली बिक्री, 2 करोड़ में बिके हनुमा बिहारी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): आईपीएल 12 में खिलाडिय़ों की नीलामी शुरू हो गई है। भारतीय खिलाड...

ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top