Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश में झमाझम, पंजाब में अभी बारिश की संभावना कम 

Publish Date: June 08 2018 04:37:48pm

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उत्तर प्रदेश (यूपी) के कई शहरों में मौसम का मिजाज आज बदल गया। शुक्रवार को इस बदले मिजाज के कारण लोगों ने राहत की सांस ली। दरअसल, उत्तर प्रदेश में आज सुबह अनेक जिलों में बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया। बारिश के कारण अधिकतम तापमान में भी आज जबरदस्त गिरावट दर्ज की गयी। इससे उमस भरी गर्मी से राहत मिली वहीं बरसात से किसानों के चेहरे खिल गए हैं।

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सुबह करीब साढे आठ बजे गरज के साथ बारिश शुरू हुई। रुक-रुक कर यह बारिश कई घंटों तक जारी रही। बरसात से तापमानों में काफी गिरावट आने से लोगों को गर्मी की तपिस से राहत मिली है। राजधानी में इस मौसम की हुई पहली बरसात ने नगर निगम की तैयारियों की भी पोल खुल गई और सड़कों पर पानी जमा होने से अनेक वाहन बीच रास्ते में खड़े नजर आए। इसके अलावा शहर की निचली बस्तियों में भी बरसात का पानी जमा होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग ने प्रदेश के 21 से अधिक जिलों में आज बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। अगले दो दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों एवं पश्चिमी हिस्सों में कहीं कही बरसात होने की संभावना व्यक्त की है। इस बीच कुछ स्थानों पर धूलभरी आंधी आने की भी संभावना जताई गयी है। केन्द्रीस जल निगम सूत्रों के अनुसार आज सुबह आठ बजे तक सरजू नदी के गऊघाट पर 115 मिलीमीटर, घाघरा के बीके घाट पर 78, सारदा के बनबासा घाट 59 मिमी बरसात रिकार्ड की गई है। इसके अलावा राज्य में अनेक स्थानों पर ज्यादा एवं हल्की बारिश होने की सूचना मिली है। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि पंजाब और हरियाणा में अभी फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है। पर दो दिनों तक अधिकतम तापमान में कमी दर्ज की जाएगी। इसके बाद रविवार से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी जो कम से 42 डिग्री सें. तक जा सकती है। वायुमंडल में आद्रता की मात्रा का अनुमान 85 प्रतिशत तक रहने का अनुमान बताया गया है। हालांकि अनुमान में यह नहीं बताया गया है कि बारिश हो सकती है लेकिन जिस प्रकार वायुमंडल में नमी की मात्रा बढ़ रही है और उच्चतम तापमान में कमी आ रही है उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि पंजाब और हरियाणा के क्षेत्रों में आंधी आ सकती है और बारिश भी हो सकती है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पत्नी के पैरों में नजर आए 'माही', साक्षी ने फोटो शेयर कर लिखा ये

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): दिग्गज क्रिकेटरों में अपना नाम शुमार करवा चुके पूर्व कैप्टन मह...

संगीत जगत के लिए बुरी खबर, इस मशहूर गायक का निधन 

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज): शास्त्रीय गायक पंडित अरुण भादुड...

top