Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बिहार में शराब के बाद अब खैनी पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी 

Publish Date: June 08 2018 09:29:43pm

पटना (उत्तम हिंदू न्यूज) : बिहार में शराब पर बैन लगाने के बाद अब नीतीश सरकार खैनी पर बैन लगाने की तैयारी कर रही है। राज्य में नशाबंदी के लिए उठानए जाने वाले इस कदम के लिए केंद्र को पत्र लिखकर खैनी को खाद्य सुरक्षा कानून-2006 के अंतर्गत लाने के लिए सिफारिश की गई है। अगर नीतीश सरकार की इस बात को मान लिया जाता है तो बिहार से खैनी गायब हो जाएगी। 

बिहार सरकार को तंबाकू नियंत्रण के लिए मदद देने वाली संस्था ने राज्य सरकार को कहा है कि खैनी को खाद्य सामग्री की श्रेणी में लाए और बाद में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट-2006 के तहत प्रतिबंधित कर दें। गौर हो कि इसी कानून के तहत राज्य में गुटखा और पान मसाले पर प्रतिबंध लगाया गया है। 

नीतीश सरकार में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने केंद्र को इस मामले में पत्र लिखाते हुए खैनी को खाद्य उत्पाद के रूप में अधिसूचित करने का अनुरोध किया गया है। गौर हो कि केन्द्रीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा खैनी को खाद्य उत्पाद के रूप में अधिसूचित किए जाने के बाद ही राज्य सरकार के पास स्वास्थ्य आधार पर खैनी पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार होगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top