Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सुपर 30 ने फिर लहराया परचम, आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

Publish Date: June 10 2018 01:28:12pm

पटना (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 ने इस वर्ष आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में एकबार फिर परचम लहराया है। इस वर्ष इस संस्थान के 26 बच्चों ने सफलता पाई है। रविवार को जेईई परिणाम घोषित होने के बाद सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने कहा है कि अब सुपर 30 का आकार और भी बड़ा किया जाएगा। 

नतीजों के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए आनंद कुमार ने कहा कि यह बच्चों की निरंतर मेहनत का नतीजा है कि उन्होंने आईआईटी प्रवेश में सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा, सफल छात्रों में शामिल बच्चे समाज के उस अंतिम पायदन पर खड़े थे जहां विकास और चमकदमक की पहुंच नहीं है। घोर अभाव और पिछड़ेपन में रहे इन बच्चों की सफलता बेहद महत्वपूर्ण और रोमांचित करने वाली है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब सुपर 30 के आकार को बड़ा किया जाए। उन्होंने कहा कि वे देश के अलग-अलग हिस्सों में इसके लिए जल्दी ही एक जांच परीक्षा आयोजित करेंगे जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि सुपर 30 पिछले 16 वर्षों से बच्चों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने में जुटा है। अब तक इस संस्थान से 400 से ज्यादा छात्र आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है। गौरतलब है कि संस्थान गरीब परिवारों के 30 बच्चों का चयन करता है और उन्हें कोचिंग, भोजन और रहने की सुविधा देता है ताकि वे अपना ध्यान केवल आईआईटी-जेईई में सफल होने पर केंद्रित करें।

इस कार्य में आनंद का पूरा परिवार उनका साथ देता है। उनकी मां स्वयं घर में सभी 30 बच्चों के लिए खाना बनाती हैं और वह और उनके भाई प्रणव बच्चों को आईआईटी की तैयारी करवाते हैं। इस कार्य के लिए आनंद देश-विदेशों में ख्याति प्राप्त कर चुके हैं। 

आनंद कुमार का दावा है कि इस कार्य के लिए अब तक उन्होंने किसी प्रकार का अनुदान नहीं लिया है। कई बड़े उद्योगपतियों के दान को भी उन्होंने ठुकराया है। 

इन्हीं खासियतों के कारण 'सुपर 30' पर एक फिल्म भी बन रही है, जिसमें अभिनेता ऋतिक रोशन गणितज्ञ और संस्थान के संस्थापक आनंद का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म 25 जनवरी 2019 को रिलीज होगी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


मां नयनादेवी के दरबार में पहुंचीं रवीना टंडन  

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन आज मां नयनादेवी के दर्शनों ...

top