Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कोर्ट के आदेश के खिलाफ रेस्टोरेंट काट रहे है आपकी जेब

Publish Date: June 10 2018 05:30:55pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कई लोग यह नहीं जानते होंगे कि देश भर के तमाम रेस्टोरेंट आपसे सर्विस चार्ज नहीं वसूल सकते। लेकिन ज्यादातर रेस्टोरेंट अपने ग्राहकों से सबसे सर्विस चार्जिस वसूल करते है। ऐसे केवल 12 प्रतिशत लोग ही होंगे जो सर्विस चार्ज देने से मना करते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोर्ट ने इस पर पिछले साल ही रोक लगा दी थी लेकिन कोर्ट के आदेश के बावजूद रेस्टोरेंट चार्ज वसूल रहे है। सर्विस टैक्ट से ग्राहक को हर बार 5 से 20 प्रतिशत की चपत लगती है।  

आदेश के अनुसार रेस्टोरेंट खाने के बिल के साथ सर्विस चार्ज लेने के लिए बाध्य नहीं हैं। अगर वो ऐसा करते हैं, तो उनको सर्विस चार्ज पर टैक्स भी देना पड़ सकता है। सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया था, क्योंकि इस तरह की शिकायतें मंत्रालय के पास आ रही है कि सर्विस चार्ज की वसूली रेस्टोरेंट कर रहे हैं। 

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने राज्य सरकारों को निर्देश दिया कि कोई भी कंपनी, होटल या रेस्त्रां ग्राहकों से जबर्दस्ती सर्विस चार्ज नहीं वसूल सकती है। मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि वह कंपनियों, होटलों और रेस्त्रां को कहें कि वो उचित जगह पर इसकी जानकारी चिपका दें कि सर्विस चार्ज का भुगतान पूरी तरह ग्राहक की मर्जी पर निर्भर करता है, इसमें कोई जोर-जबर्दस्ती नहीं कर सकता है। अगर कोई रेस्टोरेंट ऐसा करता है तो उससे जुर्माना वसूला जाएगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top