Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बिरसा मुंडा ने स्‍वतंत्रता संग्राम को गौरवान्वित किया : अजय

Publish Date: June 10 2018 06:54:33pm

शहडोल (उत्तम हिन्दू न्यूज): मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा है कि स्‍व. बिरसा मुंडा एक ऐसे सैनानी थे जिन्‍होंने अपने प्राणों का बलिदान कर न केवल आदिवासी समाज बल्कि उस समय के स्‍वतंत्रता संग्राम को भी गौरवान्वित किया। सिंह आज यहां के ग्राम पपौंध में अमर शहीद बिरसा मुंडा के बलिदान दिवस कार्यक्रम में बोल रहे थे। वे उमरिया जिले के मानपुर में पंच सरपचं सम्‍मेलन में भी शामिल हुए। इस मौके पर भाजपा के बैगा समाज के प्रमुख नेता महिपाल बैगा, सरपंच रामलाल कौल और श्री रमाप्रताप सिंह ने कांग्रेस की सदस्‍यता ग्रहण की।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा है कि आदिवासी समाज शुरू से ही जागरूक समाज रहा है। यहीं कारण है कि बिरसा मुंडा ने 1854 के दौर में अग्रेंजों के खिलाफ अकाल प्रभावित क्षेत्रों के किसानों के लगान माफी के लिए आंदोलन किया। उसके बाद उन्‍होंने अग्रेंजी हुकुमत के खिलाफ आर-पार की लड़ाई का अभियान छेड़ दिया और लोगों को न्‍याय दिलाने के लिए अपने प्राणों का उत्‍सर्ग कर दिया। उन्होंने भाजपा सरकार पर आरोप लगाया है कि वह पंचायत राज संस्‍थाओं को कमजोर कर उन्‍हें खत्‍म करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में सत्‍ता का विकेन्‍द्रीकरण कर पंचायतों को ताकत दी गई थी और ग्रामीण क्षेत्र के विकास में उनकी भूमिका को सशक्‍त बनाया गया था। 

उन्होंने कहा कि फर्जी मतदाताओं के मामले में चुनाव आयोग को सतही नहीं बल्कि सघनता के साथ जांच करना चाहिए क्‍योंकि फर्जी मतदाता बड़े पैमाने पर वोटर लिस्‍ट में जुड़े हुए हैं। जिसका उदाहरण मुंगावली और कोलारस में हुए उपचुनाव में देखा जा चुका है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top