Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ और विदर्भ की ओर बढ़ा मानसून

Publish Date: June 10 2018 08:55:23pm

पुणे (उत्तम हिंदू न्यूज) : दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले 48 घंटे में छत्तीसगढ़ , विदर्भ, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में तथा उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तथा पूर्वोत्तर के राज्यों में पहुंचने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून कोंकण, गोवा और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में अत्यधिक सक्रिय है जबकि तटीय तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और केरल में मानसून सक्रिय है।

असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके और सिक्किम के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा। ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा जबकि पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों, झारखंड, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान तथा पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा। देश के बाकी हिस्सों में तापमान सामान्य रहा। देश के मैदानी इलाकों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान पश्चिम राजस्थान के फालोडी में 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नयी दिल्ली में शनिवार को शाम पांच बजकर 17 मिनट पर पश्चिम दिशा से 96.3किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी आयी।

दक्षिण कोंकण और गोवा में अगले 24 घंटे के दौरान काफी तेज बारिश हो सकती है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तरी कोंकण, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, असम, मेघालय, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर तेज आंधी और कड़कती बिजली के साथ बारिश हो सकती है।

तटीय केरल-कर्नाटक-दक्षिण महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और ओडिशा के साथ-साथ तटीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी बंगाल की खाड़ी में 40-50 किमी की गति के साथ तेज हवा चल सकती है जो 60 किमी की गति तक पहुंच सकती है। पूर्व-मध्य, पश्चिम-मध्य और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, ओडिशा और तटीय पश्चिम बंगाल, और उत्तर बंगाल की खाड़ी में समुद्र का रुख भयावह हो सकता है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटे तक समुद्र के अंदर नहीं जाने की सलाह दी गयी है।

पिछले 24 घंटे में विदर्भ, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के अधिकांश हिस्सों तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों, झारखंड, उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कई स्थानों पर एवं ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के कुछ स्थानों पर और असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाकों, सिक्किम, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, पश्चिम राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु के अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ छींटे पड़े। 
अरुणाचल प्रदेश में मौसम शुष्क रहा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top